News Nation Logo
Banner

भगवान राम से जुड़े स्थलों के भ्रमण का सुनहरा मौका, इतने हजार में करें 18 दिन की यात्रा 

राम भक्तों के लिए भारतीय रेलवे एक सुनहरा मौका लेकर आया है. अगर आप राम भक्त हैं और श्री राम से जुड़े पवित्र धार्मिक स्थानों का भ्रमण करना चाहते हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं.  

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 05 May 2022, 12:34:19 PM
Shri ramayan Yatra new

62, 370 रुपए में करें भगवान राम से जुड़े सभी स्थलों का भ्रमण (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कराएगी 'श्री रामायण यात्रा'
  • पूरी यात्रा के लिए चुकाने पड़ेंगे 62 हजार 370 रुपए
  • भारत और नेपाल में 8000 किमी का होगा सफर 

नई दिल्ली:  

Shri Ramayana Yatra Train: राम भक्तों के लिए भारतीय रेलवे एक सुनहरा मौका लेकर आया है. अगर आप राम भक्त हैं और श्री राम से जुड़े पवित्र धार्मिक स्थानों का भ्रमण करना चाहते हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं.  दरअसल, रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली गौरव टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train)अपनी तरह की पहली ट्रेन है. गौरतलब है कि इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की ओर से क्या जा रहा है. रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह देश की पहली ऐसी ट्रेन है, जो दो देशों से होकर गुजरेगी, जिससे भारत और नेपाल की दूरिया भी कम होंगी.  यह भारत से चलकर पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) स्थित राम जानकी मंदिर तक जाएगी. यात्रियों को ट्रेन खो भगवान राम से जुड़े भारतीय तीर्थ के साथ ही नेपाल स्थित माता सीता के जन्म स्थान जनकपुर (Janakpur) जाने का मौका भी  मिलेगा. 


श्री राम से जुड़े इन स्थानों पर कर सकेंगे दर्शन
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 'श्री रामायण यात्रा' के बारे में रेलवे ने बताया है कि यह ट्रेन 8000 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इस दौरान ये ट्रेन भारत के 8 राज्यों को का सफर तय करेंगी. इसके साथ ही यह ट्रेन यात्रियों को  नेपाल घूमने का भी मौका देगी. भारत के जिन आठ राज्यों से होकर भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन गुजरेगी वे हैं, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar), मध्य प्रदेश (MP), महाराष्ट्र, कर्नाटक (Karnataka), तमिलनाडु (Tamilnadu), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh). यानी 'श्री रामायण यात्रा' के दौरान इस 8 राज्यों के अलावा नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों का भ्रमण करने का मौका मिलेगा. 

यहां स्थित इन मंदिरों का कर सकेंगे दर्शन 
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए प्रस्तावित 'श्री रामायण यात्रा' के दौरान श्रद्धालुओं को यूपी के अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, भरत हनुमान मंदिर, भरत कुंड और सरयू घाट घूमने का मौका मिलेगा. इसके बाद नेपाल के जनकपुर स्थित श्री राम जानकी मंदिर भी घुमाया जाएगा. इसके बाद बिहार के सीतामढ़ी में स्थित जानकी मंदिर और पुराना धाम घूमने को मिलेगा. इसके बाद बिहार के ही बक्सर में रामरेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर के दर्शन का भी मौका मिलेगा. यहां से होकर ट्रेन फिर यूपी आ जाएगी. यहां वाराणसी का संकटमोचन मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, भारद्वाज आश्रम, हनुमान मंदिर और विश्वनाथ मंदिर घूमने का मौका मिलेगा . इसके अलावा वहां की गंगा आरती भी देखने के मिलेगा.

इसके बाद  प्रयागराज में भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम और हनुमान मंदिर के दर्शन कर पाएंगे. इसके श्रद्धालुओं को श्रृंगवेरपुर में रामचौरा, श्रृंगी ऋषि आश्रम और रामघाट घुमाया जाएगा. इसके बाद भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चित्रकूट की ओर चली जाएगी, जहां आपको  सती अनुसुइया मंदिर, गुप्त गोदावरी और रामघाट के दर्शन कराए जाएंगे. इसके अलावा यात्रा के दौरान हंपी अनजानद्री पहाड़ी और विरुष्का मंदिर के दर्शन करने को भी मिलेगा.  रामेश्वरम रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी घुमाया जाएगा. इसके बाद कांचीपुरम विष्णु कांची, शिवा कांची और कामाक्षी अम्मान मंदिर के दर्शन श्रद्धालु करेंगे. सबसे आखिर में आप भद्राचलम में श्री सीताराम स्वामी मंदिर और अंजनी स्वामी मंदिर के दर्शन करेंगे.

ये बी पढ़ें- मुंबई की 26 मस्जिदों में अब बिना लाउडस्पीकर होगी सुबह की अजान

'श्री रामायण यात्रा' के लिए चुकाने पड़ेंगे 62, 370 रुपए
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए प्रस्तावित 'श्री रामायण यात्रा' 8000 किलोमीटर की है. यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को शुरू होगी. इसके बाद यह श्री राम से जुड़े विभिन्न स्थानों का 18 दिनों में भ्रमण कराएगी. इस ट्रेन में 600 यात्री एक साथ सफर करेंगे. इस दौरान यात्रियों को थर्ड एसी में ट्रैवल करने का मौका मिलेगा.इस ट्रेन के अंदर ही पैंट्री कार की भी सुविधा दी जाएगी. ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद होंगे. इस ट्रेन की बुकिंग आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर करवा सकते हैं. 'श्री रामायण यात्रा' का आनंद लेने के लिए आपको 62, 370 प्रति व्यक्ति के हिसाब से रेलवे अदा करना होगा. 

First Published : 05 May 2022, 12:34:19 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.