logo-image

पहले देते हैं सामान का ऑर्डर....फिर तैयार करते हैं स्कैम का रास्ता, जानें कैसे हो रहे हैं लोग शिकार

आज हम आपको एक ऐसे फ्रॉड के बारे में बताएंगे जो साइबर अपराधियों ने छोटे लेवल के बिजनेसमैन के लिए रचा है. ये एकदम नया फ्रॉड है.

Updated on: 11 Nov 2023, 11:14 PM

नई दिल्ली:

इंटरनेट की दुनिया में साइबर क्राइम एक बड़ी चुनौती बन गयी है. ऐसे में हर नागरिक को जागरूक होने की जरूरत है. साइबर अपराधी हर दिन धोखाधड़ी करने का तरीका बदल रहे हैं. अगर आपको बहुत पहले पता होता कि साइबर अपराधी इस तरह से लोगों को निशाना बना रहे हैं तो तब तक साइबर अपराधी अपना तरीका बदल चुके होते हैं. इसलिए हर नागरिक अपनी सुरक्षा के लिए साइबर अपराध में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखना जरूरी है ताकि वे इसका शिकार न बनें. आज हम आपको एक ऐसे फ्रॉड के बारे में बताएंगे जो साइबर अपराधियों ने छोटे लेवल के बिजनेसमैन के लिए रचा है. 

ये एकदम नया फ्रॉड है

दरअसल, एक फूड बिजनेसमैन के पास कॉल आई. सामने से युवक ने 10 प्लेट वड़ा पाव, 20 प्लेट पोहा और 20 बोतल पानी का ऑर्डर दिया. युवक ने बताया कि यह ऑर्डर कल सुबह 11 बजे चाहिए. ऑर्डर के मुताबिक दुकानदार ने ऑर्डर तैयार किया लेकिन यहां तो पूरा खेल धोखाधड़ी का था. ऑर्डर देने वाला युवक कहता है कि आप कैप्टन से बात करें, वह भारतीय सेना में हैं, उन्हें यह ऑर्डर देना है.

इसके बाद फर्जी आर्मी अफसर बनकर एक युवक फोन करता है और कहता है कि मैं आपका पेमेंट कर दूंगा, क्या आपके खाते में पैसे हैं? अगर आपके खाते में एक रुपया है तो वह भी हमें दे दीजिए और आपके खाते में कम से कम 2000 रुपये होने चाहिए, इसके बाद ही ऑर्डर का पेमेंट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- साइबर अपराधी लोगों को शिकार बनाने के लिए अपनाते हैं ये 12 तरीके, फिर एक झटके में खाली कर देते हैं अकाउंट

दुकानदार को सुनना पड़ता है गालियां

इस पर दुकानदार को शक हो जाता है और वह पूछता है कि यह कहां से  नियम आ गया कि पेमेंट लेने के लिए पैसे रखने की जरूरत पड़ रही है. इस पर फर्जी फौजी ने फोन काट दिया. इसके बाद दुकानदार ऑर्डर देने वाले शख्स को कॉल करता है, जिसके बाद ऑर्डर देने वाला शख्स दुकानदार को गालियां देता है. तब दुकानदार को समझ आता है कि उसके साथ फ्रॉड हो रहा है.

भारतीय सेना के नाम पर इमोशनली ब्लैकमेल

आपको बता दें कि आजकल साइबर अपराधी ज्यादातर भारतीय सेना का एंगल लाकर लोगों को इमोशनली ब्लैकमेल करने की कोशिश करते हैं. ऐसे कई लोग भावुक हो जाते हैं और पैसे भी दे देते हैं. अगर कोई आपको कॉल पर भारतीय सेना के नाम पर कुछ करने के लिए कॉल पर करता है तो ऐसा बिल्कुल न करें और जल्दी से फोन काटने की कोशिश करें.