logo-image

भारत में बैठकर विदेशों में करते थे ठगी, FBI की सूचना पर CBI पकड़ा 'कुबेर का खजाना'

भारत में बैठकर विदेशों में ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोहों के खिलाफ मंगलवार को सीबीआई ने देशभर में छापेमारी की. सीबीआई ने ये कार्रवाई अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) और इंटरपोल के इनपुट के आधार पर की.

Updated on: 04 Oct 2022, 10:08 PM

highlights

  • आरोपी के घर से 1.5 करोड़ रुपए नकद और 1.5 किलो सोना बरामद
  • FBI और इंटरपोल से मिले इनपुट के आधार पर की गई कार्रवाई
  • CBI ने राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर 105 स्थानों की छापेमारी

नई दिल्ली:

भारत में बैठकर विदेशों में ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोहों के खिलाफ मंगलवार को सीबीआई ने देशभर में छापेमारी की. सीबीआई ने ये कार्रवाई अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) और इंटरपोल के इनपुट के आधार पर की. इस दौरान सीबीआई ने राजस्थान से ठगी गिरोह का संचालन करने वाले गिरोह के सरगना के ठिकाने से  1.5 करोड़ रुपए नकद और 1.5 किलो सोना बरामद किया है. छापे के दौरान सीबीआई ने बड़े डिजिटल सबूत भी बरामद किए, जिसमें डार्क वेब पर वित्तीय लेनदेन और साइबर अपराध गतिविधि का विवरण शामिल है.

यह भी पढ़ेंः KCR की 'राष्ट्रीय पार्टी' से पहले TRS नेता ने बांटी मुफ्त शराब और चिकन, नजारा देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) और इंटरपोल के इनपुट के आधार पर CBI ने राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर मंगलवार को साइबर संबंधी वित्तीय अपराधों के खिलाफ देशभर में 105 स्थानों पर तलाशी ली. ऑपरेशन चक्र के तहत की गई इस कार्रवाई में सीबीआई और छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जवान शामिल थे. इस दौरान अंडमान और निकोबार में चार स्थानों पर. दिल्ली में पांच स्थानों पर, चंडीगढ़ में तीन स्थानों पर और पंजाब, कर्नाटक और असम में दो-दो स्थानों पर छापेमारी की गई.

यह भी पढ़ेंः पंजाब पुलिस ने नार्को-आतंकवाद के बड़े मॉड्यूल का किया पर्दाफाश

सूत्रों के मुताबिक सभी जगहों पर सीबीआई ने अकेले 13 राज्यों में फैले करीब 80 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया है. बताया जाता है कि तलाशी के लिए रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस से भी इनपुट मिले थे. तलाशी और छापेमारी के दौरान राजस्थान में एक स्थान से एजेंसी ने 1.5 करोड़ रुपए नकद और 1.5 किलो सोना बरामद किया है. इसमें शामिल व्यक्ति अवैध रूप से कॉल सेंटर चला रहा था. अहमदाबाद और पुणे में भी ऐसे दो कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है. ये कॉल सेंटर  अमेरिका में धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देने में शामिल थे. इस मामले की जानकारी FBI को दे दी गई है और वे आगे की कार्रवाई कर रहे हैं.

छापे के दौरान सीबीआई ने बड़े डिजिटल सबूत भी बरामद किए, जिसमें डार्क वेब पर वित्तीय लेनदेन और साइबर अपराध गतिविधि का विवरण शामिल है. उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में पंजाब में एक रुचिकर व्यक्ति की भी पहचान की गई है. इस ऑपरेशन को सीबीआई के साइबर क्राइम डिवीजन द्वारा समन्वित किया जा रहा है. सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि इन वैश्विक संचालनों को हाल ही में बनाए गए अंतरराष्ट्रीय संचालन प्रभाग द्वारा सक्रिय किया जा रहा है, जिसे एजेंसी का साइबर अपराध जांच प्रभाग कहा जाता है.