News Nation Logo

80 हजार की रिश्वत लेते CBI ने दो GST और एक सीमा शुल्क अधीक्षक को दबोचा

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 07 Jun 2022, 09:31:49 AM
CBI

CBI ने रिश्वत मांगने के आरोपी दो GST व 1 सीमा शुल्क अधीक्षक को  दबोचा (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • जीएसटी की फाइल बंद करने के लिए मांगी थी एक लाख रुपए की रिश्वत
  • CBI ने जाल बिछाकर आरोपियों को रंगे हाथों किया गिरफ्तार
  • 8,500 रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में सीमा शुल्क अधीक्षक गिरफ्तार

बेंगलुरू:  

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने रिश्वत के दो अलग-अलग मामलों में जीएसटी के दो अधीक्षकों और एक सीमा शुल्क अधीक्षक को गिरफ्तार किया है. पहले मामले में सीबीआई ने कर्नाटक के बल्लारी में तैनात जीएसटी अधीक्षक मधुसूदन कावादिकी और अनंत नरहरि को 80,000 रुपये की रिश्वत मांगने और स्वीकार करते हुए रंगे हाथों  गिरफ्तार किया. दरअसल, सीबीआई को शिकायत मिली थी कि एक अधिकारी जीएसटी भुगतान में देरी के संबंध में शिकायतकर्ता की फाइल को बंद करने के लिए 1 लाख रुपये की रिश्वत की मांग कर रहा था. इसके बाद जाल बिछाकर सीबीआई ने उसे रिश्वत के 80,000 रुपए के साथ रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. सीबीआई के एक अफसर ने बताया कि इससे पहले कार्यालय उपायुक्त, केंद्रीय कर, जीएसटी संभाग, बेल्लारी और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था. 

शिकायतकर्ता के साथ मिलकर CBI ने आरोपी को दबोचा
सीबीआई के एक अफसर के मुताबिक शिकायतकर्ता ने  यह आरोप लगाया गया था कि अधिकारी जीएसटी भुगतान में देरी के संबंध में शिकायतकर्ता की फाइल को बंद करने के लिए 1 लाख रुपये की रिश्वत की मांग कर रहा था. इसके बाद रिश्वत की राशि कम करने बातचीत की गई तो इसे घटाकर 80,000 रुपये कर दिया गया. सीबीआई ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए एक टीम का गठन किया है. सीबीआई अधिकारी ने कहा कि हमने जाल बिछाया और शिकायतकर्ता से 80,000 रुपये की रिश्वत मांगते और स्वीकार करते हुए आरोपी को पकड़ लिया. इस दौरान एक अन्य अधीक्षक भी पकड़ा गया. सीबीआई की टीम ने बाद में आरोपी के आवासीय और आधिकारिक परिसरों में तलाशी अभियान चलाया.

ये भी पढ़ेंःदेश की सुरक्षा और होगी मजबूत, 76 हजार करोड़ के सैन्य साजो-सामान की खरीद को मिली मंजूरी

आयातित शिपमेंट की मंजूरी के लिए मांगी थी रिश्वत 
इस बीच, एक और मामले में सीबीआई ने एक व्यक्ति से 8,500 रुपए की रिश्वत मांगने और स्वीकार करने के आरोप में बेंगलुरु में तैनात सीमा शुल्क अधीक्षक को गिरफ्तार किया. सीबीआई ने बेंगलुरू सीमा शुल्क अधीक्षक शशिकांत मचिंद्र देशमुख और अन्य के खिलाफ शिकायत पर मामला दर्ज किया था. शिकायतकर्ता ने उनके खिलाफ यह आरोप लगाया गया था कि वे उसके द्वारा आयातित शिपमेंट की मंजूरी के लिए रिश्वत की मांग कर रहे थे. इसके बाद सीबीआई ने जाल बिछाकर आरोपी को रिश्वत मांगते व लेते हुए पकड़ लिया. सीबीआई अधिकारी ने बताया कि बेंगलुरु में आरोपी के परिसरों की तलाशी ली गई, जिसमें आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए. सीबीआई अफसर ने बताया कि दोनों मामलों में आगे की कार्रवाई के लिए जांच जारी है.   

First Published : 07 Jun 2022, 08:42:15 AM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.