logo-image

रेप की धमकी देने वाली निकली लड़की, बॉयज लॉकर रूम कांड में नया खुलासा

ग्रुप में जो रेप (Rape) की बातें और रेप करने की धमकी दी जा रही थी वो बातचीत करने वाली एक नाबालिग लड़की निकली जो दिल्ली के ही एक स्कूल की छात्रा है.

Updated on: 11 May 2020, 08:03 AM

highlights

  • लड़की नाम बदलकर कर दे रही थी रेप की धमकी और बातें.
  • इस कांड में दिल्ली पुलिस 24 लोगों से पूछताछ कर चुकी है.
  • इस कांड में एक गिरफ्तार और एक नाबालिग हिरासत में.

नई दिल्ली:

बॉयज लॉकर रूम (Bois locker Room) कांड में दिल्ली पुलिस साइबर सेल (Cyber Cell) ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया है. अब तक इस कांड में दिल्ली पुलिस 24 लोगों से पूछताछ कर चुकी है. दिल्ली पुलिस साइबर सेल के मुताबिक जिस एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, वो गलत पहचान से एक नाबालिग से उसके इनबाक्स में चैट (Chatting) करता था. दोनों के बीच इस चैट का हालांकि बाकी ग्रुप में हुई अन्य सदस्यों के साथ की चैटिंग से कोई संबंध नहीं मिला है. जांच के दौरान सामने आया है कि गिरफ्तार आरोपी ने खुद को फर्जी नाम से एडमिन बनाया हुआ था. इस बीच जांच में बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल ग्रुप में जो रेप (Rape) की बातें और रेप करने की धमकी दी जा रही थी वो बातचीत करने वाली एक नाबालिग लड़की निकली जो दिल्ली के ही एक स्कूल की छात्रा है. वह भी फर्जी आईडी बनाकर ग्रुप में एक्टिव थी.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: भारत में विदेशी निवेशकों का रुझान बढ़ा, मई के पहले हफ्ते में किए हजारों करोड़ रुपये निवेश

लड़की ने मजाक कर लड़के की हकीकत जाननी चाही
जांच में पता चला कि ग्रुप में दो लड़कों के बीच स्नैपचैट की बातचीत में यौन उत्पीड़न के बारे में बात की गई थी, जिसमें रेप करने और रेप की धमकी को लेकर बातचीत हुई थी. जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि बातचीत करने वाले इन दो लोगों में एक लड़की है, जिसने नकली प्रोफाइल के जरिए एक काल्पनिक नाम 'सिद्धार्थ' के जरिए दूसरे नाबालिग लड़के के मूल्यों और चरित्र को जानने के लिए ये सब किया. हालांकि बातचीत में शामिल लड़का रेप और धमकी की बात से सहमत नहीं हुआ. पुलिस ने जब लड़की से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने ये सब बस एक मज़ाक में किया था. इसके पीछे कोई मकसद नहीं था. दिल्ली पुलिस साइबर सेल के मुताबिक, ग्रुप में मौजूद एक नाबालिग लड़के को कुछ शक हुआ. उसने ग्रुप में हो रही चैट के कई स्क्रीन शॉट्स लेकर अपने पास सेव करके रख लिये. इन स्क्रीन शाट्स के बारे में इस नाबालिग छात्र ने अपने दोस्तों को बताया. किसी तरह से यह बात जब ग्रुप में मौजूद एक षडयंत्रकारी को पता चली, तो उसने नाबालिग छात्र को राय दी, कि वो यह स्क्रीन शाट्स किसी को शेयर न करे. न ही ग्रुप या फिर ग्रुप में चल रही चैट के बारे में किसी से कोई चर्चा करे.

यह भी पढ़ेंः 17 के बाद खुलेगा लॉकडाउन! PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक आज

24 से ज्यादा सदस्य करते थे चैट
साइबर सेल की जांच में सामने आया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बने 'बॉयज लॉकर रूम' में 24 से ज्यादा सदस्य आपस मे चैट कर रहे थे और लड़कियों की अश्लील तस्वीरें ग्रुप में डालकर लड़की के रेप की बातें कर रहे थे. लेकिन जब ये चैट सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने केस दर्ज कर जांच शुरू की. दिल्ली पुलिस ने इंस्टाग्राम से भी ग्रुप के डिटेल्स मांगे थे. पुलिस के मुताबिक, दूसरी ओर इसके इतर, इसी बीच किसी ने इस ग्रुप में कई सदस्यों के बीच चल रही चैटिंग के कुछ स्क्रीन शाट्स इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिये. तब पूरा मामला सामने आया. डीसीपी साइबर सेल के मुताबिक, इस बारे में आगे की तफ्तीश जारी है. ग्रुप से जुड़े बाकी सदस्यों से भी पूछताछ की तैयारी चल रही है. कुछ अन्य इंस्टाग्राम एकाउंट्स की डिटेल भी मांगी गयी है. अब तक इस मामले में जो कुछ भी जब्त किया गया है, वो सब जांच के लिए लैब भेज दिया गया है. लैब की रिपोर्ट का इंतजार है.