logo-image

GST फ्रॉड मामले में बड़ी गिरफ्तारी, 3000 फर्जी कंपनी बनाकर किया बड़ा घोटाला

नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने बीते साल जून में करीब 3 हजार से अधिक फर्जी फर्म बनाकर 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के फर्जीवाड़े का खुलासा किया था.

Updated on: 28 Feb 2024, 04:56 PM

नई दिल्ली:

15 हजार करोड़ रुपए से अधिक के जीएसटी फ्रॉड मामले में फरार आरोपी विकास डबास को नोएडा पुलिस ने आखिरकार ​पकड़ लिया है. उस पर 25 हजार रुपये का इनाम था. नोएडा के सेक्टर-20 थाना पुलिस ने दिल्ली के  मुबारकपुर से आरोपी धर दबोचा है. इस मामले में अब तक 29 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. ये गिरफ्तारी देश के कई हिस्सों से हुई है. नोएडा पुलिस ने नौ आरोपियों पर 25-25 हजार रुपये के इनाम का ऐलान किया है. इसी में आरोपी विकास का नाम जुड़ा था. नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने बीते साल जून में करीब 3 हजार से अधिक फर्जी फर्म बनाकर 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के फर्जीवाड़े का खुलासा किया था. नोएडा पुलिस ने 4 हजार करोड़ से अधिक का ITC फ्रीज कराया था. आरोपी विकास बीते पांच साल से फर्जी फर्म जीएसटी नंबर समेत तैयार कराता था. 

ये भी पढ़ें: हिमाचल CM ने इस्तीफे का खंडन किया, सुक्खू बोले- अभी पिक्चर बाकी है

फर्जी दस्तावेज का होता है उपयोग 

फर्जी बिल का उपयोग करके जीएसटी रिफन्ड कर (इंटपुट टैक्स क्रेडिट) प्राप्त करता था. पैन कार्ड, रेन्ट एग्रीमेन्ट, फर्जी दस्तावेज, आधार कार्ड, इलेक्ट्रीसिटी बिल आदि का उपयोग कर फर्जी फर्म जीएसटी नंबर समेत तैयार करते थे. वे अपनी ओ से तैयार फर्जी जीएसटी फर्म को खरीद करके फर्जी बिल का उपयोग करके जीएसटी को रिफंड कर लिया करते थे. 

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh Political Crisis: जयराम ठाकुर समेत बीजेपी के 14 विधायक निलंबित, जानें अब तक के अपडेट

कंपनियों के नाम पर इनपुट टैक्स क्रेडिट

इस गिरोह की जालसाजी अपने चरम पर थी. ये देश के अलग-अलग भागों में 3000 फर्जी कंपनी बनाकर इन कंपनियों के नाम पर इनपुट टैक्स क्रेडिट को प्राप्त कर रहे थे. इस तरह से करीब 15,000 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था. यह कंपनियां मात्र कागजों में थी. इसका कोई अस्तित्व नहीं था. अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. उन पर इनाम की राशि बढ़ाने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. आरोपियों के घरों की कुर्की की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. वहीं कई आरोपियों की संपत्ति को कुर्क भी किया जा सकता है.  पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है. जल्द बड़ा अपडेट सामने आएगा.