News Nation Logo

Alert: COVID-19 से जुड़े लिंक्स कहीं खाली न कर दें आपका अकाउंट, सीबीआई का अलर्ट

सीबीआई (CBI)ने डाटा चोरी करने वाले सॉफ्टवेयर सेरबेरस (Cerberus) के बारे में इंटरपोल की एक सूचना के आधार पर पुलिस बलों और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 May 2020, 06:30:46 AM
Cerberus COVID 19

सावधान रहें फर्जी लिंक्स से, नहीं तो खो देंगे अपना धन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सीबीआई (CBI) ने डाटा चोरी करने वाले सॉफ्टवेयर सेरबेरस (Cerberus) के बारे में इंटरपोल की एक सूचना के आधार पर पुलिस बलों और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह सॉफ्टवेयर सरबेरस स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को कोविड-19 (COVID-19) से संबंधित गलत लिंक डाउनलोड करने के लिए एसएमएस आदि भेजकर लुभाता है जिनमें वायरस होते हैं. फिर मोबाइल से डाटा चोरी करता है.

यह भी पढ़ेंः प्रवासी मजदूरों के 'जख्म' पर फर्राटा भर रही राजनीति की बस, प्रियंका के निजी सचिव-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर मुकदमा

सेरबेरस नाम के इस बैंकिंग ट्रोजन का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साइबर अपराधी करते हैं. वे नोवेल कोरोना वायरस महामारी का फायदा उठाकर इससे संबंधित सामग्री भेजने के बहाने लोगों को वायरस युक्त लिंक डाउनलोड करने को कह रहे हैं. ट्रोजन एक ऐसा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो दिखने में तो सही लगता है, लेकिन यदि इसे चलाया जाता है तो इसके नकारात्मक प्रभाव होते हैं और इसका इस्तेमाल हैकर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, 1 जून से 200 ट्रेनें चलेंगी...जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

अधिकारियों के मुताबिक सीबीआई ने वैश्विक जानकारी मिलने के बाद सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस बलों तथा केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया है. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के इंटरपोल संपर्क अधिकारियों को दिये संदेश में सीबीआई ने कहा कि बैंकिग ट्रोजन मुख्य रूप से क्रेडिट कार्ड नंबर जैसे वित्तीय डाटा की चोरी कर सकता है.

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 06:26:57 AM