logo-image

AIIMS Delhi: एम्स का सर्वर डाउन होने से मरीज परेशान; हैकिंग की आशंका

AIIMS Delhi Server Down: दिल्ली एम्स का सर्वर दिन भर डाउन रहा, जिसके चलते मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. ऑनलाइन कामों पर काफी असर पड़ा, जिसकी वजह से ऑफलाइन मोड में ही काम करना पड़ा. इस समस्या की वजह से जिन मरीजों की जांच रिपोर्ट...

Updated on: 23 Nov 2022, 07:16 PM

highlights

  • एम्स का सर्वर डाउन होने के चलते परेशानी
  • मरीजों को लगानी पड़ी लंबी लाइन
  • ऑनलाइन तरीके से होने वाले कामों पर पड़ा असर

नई दिल्ली:

AIIMS Delhi Server Down: दिल्ली एम्स का सर्वर दिन भर डाउन रहा, जिसके चलते मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. ऑनलाइन कामों पर काफी असर पड़ा, जिसकी वजह से ऑफलाइन मोड में ही काम करना पड़ा. इस समस्या की वजह से जिन मरीजों की जांच रिपोर्ट आनी थी और उन्हें डॉक्टरों को दिखाना था, वो सारा काम रुक गया. यहां तक कि सैंपल कलेक्शन तक में काफी दिक्कत आई. विशेषज्ञ इसे संभावित हैकिंग की नजर से देख रहे हैं. एम्स का सर्वर आम तौर पर काफी सुरक्षित माना जाता है, और इसमें देश की शीर्ष शख्सियतों की निजी जानकारियां तक रहती हैं.

एम्स में मरीजों का काफी दिक्कत

एम्स में ओपीडी की बुकिंग तक ऑनलाइन माध्यम से होती है. ऐसे में जो मरीज महीनों पहले से अपॉइंटमेंट लेकर एम्स पहुंचे थे, उन्हें निराश होना पड़ा. साथ ही बहुत सारे गंभीर मरीजों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा. ये परेशानी बुधवार सुबह 7 बजे से ही सामने आ गई थी, जिसकी वजह से पूरे दिन परेशानी झेलनी पड़ी. हालांकि एम्स प्रशासन ने एक्स्ट्रा मैनपॉवर लगाकर चीजों को हल करने की कोशिश की.