logo-image

श्रीलंका के रंगना हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया में बाएं हाथ के सबसे सफल गेंदबाज बनें

रंगना हेराथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले गेंदबाज बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी के नाम था।

Updated on: 11 Mar 2017, 07:10 PM

नई दिल्ली:

गॉल में खेले जा रहे श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच में श्रीलंकाई कप्तान रंगना हेराथ एक ऐसा रिकॉर्ड कायम कर दिया है जो आज तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं बना सका। रंगना हेराथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले गेंदबाज बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी के नाम था।

कुसल मेंडिस की शानदार सेन्चुरी और रंगना हेराथ 131 विकेट पर 9 विकेट की जबरदस्त बॉलिंग के बाद श्रीलंका ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में 259 रन से हरा दिया। मैच के आखिरी दिन 457 रन के टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम दूसरी इनिंग में 197 रन पर आउट हो गई। इस मैच में रंगना हेराथ ने बतौर लेफ्ट आर्म स्पिनर नया रिकॉर्ड बना दिया।

यह भी पढ़ें- कपिलदेव की सलाह, 'टीम इंडिया के लिए डीआरएस नई चीज, विराट कोहली इसे सहजता से लें'

38 वर्षीय गेंदबाज ने इस दौरान न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के 362 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा। श्रीलंकाई स्पिनर ने टेस्ट के चौथे दिन बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास को आउट करते ही यह उपलब्धि अपने नाम कर ली है। विटोरी ने 113 में 362 रन लिये, वहीं हेराथ ने 79 टेस्ट मैचों में यह आंकड़ा अपने नाम किया।

श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर ने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज इमरान खान को भी पीछे छोड़ दिया है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हेराथ अब सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में इमरान खान से आगे निकल गए हैं।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus: भारतीय दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस लेगें आखिरी दो टेस्ट के लिए स्टॉर्क की जगह

365 विकेट अपने खाते में रखने वाले हेराथ अब टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह मुथैया मुरलीधरन के बाद सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं। बता दें कि मुरलीधरन ने टेस्ट में 800 विकेट चटकाए हैं।