logo-image

टेस्ट क्रिकेट के 140 साल: तब ना IPL था ना T20 और एक ओवर में डाली जाती थी चार बॉल

भारत में अगर किसी से पूछा जाये कि आपका फेवरेट स्पोर्ट्स कौन सा है तो अधिकतर लोगों का जवाब आयेगा क्रिकेट। आज टेस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे हो गये हैं। आज ही के दिन 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न के एमसीजे क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था

Updated on: 30 Mar 2017, 06:49 PM

नई दिल्ली:

भारत में अगर किसी से पूछा जाये कि आपका फेवरेट स्पोर्ट्स कौन सा है तो अधिकतर लोगों का जवाब आयेगा क्रिकेट। आज टेस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे हो गये हैं। आज ही के दिन 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न के एमसीजे क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था।

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता को तो हर कोई जानता है क्रिकेट और उससे जुड़े रिकॉर्ड लोगों को मुंह जुबानी याद होते है पर हम आपको क्रिकेट के रिकॉर्ड नहीं बताने वाले है हम आपको बताने वाले ही कि क्रिकेट विश्व मे कैसे आया, कहां से इसकी शुरूआत हुई और ये वैश्विक स्तर पर कैसे पहुंचा।

यह भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट के 140 साल पूरे होने पर गूगल ने डूडल बना कुछ इस अंदाज में मनाया जश्न

कैसे हुई टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत

क्रिकेट की शुरुआत 15वीं शताब्दी के आस-पास मानी जाती है। वैसे तो क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है पर इसकी शुरूआत फ्रांस से हुई थी। अगले कुछ सालों में क्रिकेट विभिन्न देशों में फेमस हुआ और खासकर इंग्लैंड ने इसे अपने मुख्य खेल के रूप में स्वीकार किया। पहला अंतराष्ट्रीय क्रिकेट 1877 में खेला गया था उस समय आधे से ज्यादा विश्व पर इंग्लैंड का राज था। इसीलिए क्रिकेट का राष्ट्रमंडल(कॉमनवेल्थ) देशों में खूब प्रचार- प्रसार हुआ।

कैसे मिला 'क्रिकेट' का नाम

क्रिकेट के नाम को लेकर कई मत हैं। कहा जाता है क्रिकेट शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच के criquet शब्द से हुई। फ्रांस में इसे criquet ही कहा जाता था। कुछ सालों के बाद जब यह इंग्लैंड में खेला जाने लगा तो वहां के बच्चे इसे creckett के नाम से जानने लगे। जानकारों के मुताबिक क्रिकेट का यह नाम मिडिल डच cricc या cryce शब्द से निकाला गया है इसका मतलब लकड़ी या छड़ी होता है।

यह भी पढ़ें- अनिल कुम्बले ने कहा, 'हमें अपनी आक्रामकता पर लगाम लगाने की जरूरत नहीं'

इंग्लैंड में कैसे आया क्रिकेट

इंग्लैंड में क्रिकेट राष्ट्रीय खेल है पर इंग्लैंड में इसकी शुरूआत 1550 शताब्दी के आसपास मानी जाती हैं। इसका सबूत वहां के एक कोर्ट केस को माना जाता हैं। वयस्कों के द्वारा पहली बार क्रिकेट खेलने का प्रमाण 1611 में देखने को मिलता है, जब दो लोगों पर मुकदमा चलाया गया क्योंकि वे रविवार को चर्च जाने की बजाय क्रिकेट खेल रहे थे।

क्रिकेट में ओवर का निर्धारण

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज जहां एक ओवर में छह गेंद फेंकी जाती है। वहीं क्रिकेट में 1889 तक एक ओवर में चार गेंदें ही फेंकी जाती थीं लेकिन 1889 से क्रिकेट के नियमों में कई सारे बदलाव किए गए और एक ओवर में गेंदों की संख्या 4 से बढ़ाकर 5 पांच कर दी गई। 1900 तक ओवर में 6 गेंदें फेंकने का नियम इजाद हुआ जो आज भी चल रहा है। जिसके बाद कुछ समय 8 बॉल का भी ओवर निर्धारित हुआ।

यह भी पढ़ें- हर्शेल गिब्स का खुलासा, टल्ली होकर साउथ अफ्रीका को दिलाई थी सबसे बड़ी जीत

भारत में क्रिकेट की शुरूआत

भारत में क्रिकेट की शुरूआत 17वीं शताब्दी में ही हो चुकी थी। 1721 में ईस्ट इंडिया कंपनी के अंग्रेज नाविकों द्वारा बड़ौदा के पास कैम्बे में क्रिकेट खेलने आए थे और यह भारत में क्रिकेट खेलने का सबसे पहले किस्सों में से है। 1792 तक कलकत्ता क्रिकेट और फुटबॉल क्लब की शुरूआत हो चुकी थी। हालांकि 1799 में दक्षिण भारत में भी एक क्रिकेट क्लब शुरू हुआ था। 1845 में सेपॉय क्रिकेटरों ने यूरोप के क्रिकेटरों के साथ सिलहैट में मैच खेला था। आज ये जगह बांग्लादेश में स्थित है।