logo-image

मांकड़िंग पर MCC ने बदला अपना रुख, कहा- खेल भावना के खिलाफ है यह नियम

एमसीसी (MCC) ने इससे पहले बटलर (Jos Butler) को रन आउट करने के तरीके पर भारतीय खिलाड़ी का समर्थन किया था, लेकिन एक दिन बाद उसने में मामले में अपना रूख बदल दिया.

Updated on: 28 Mar 2019, 04:44 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट कानूनों का संरक्षक माने जाने वाले मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी (MCC)) ने किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के कप्तान आर अश्विन (R Ashwin) द्वारा राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के जोस बटलर (Jos Butler) को आईपीएल (IPL 2019) के मैच में मांकडिग (Mankading) मामले की समीक्षा किए जाने के बाद अपने रूख में बदलाव करते हुए इसे खेल भावना के खिलाफ बताया. एमसीसी (MCC) ने इससे पहले बटलर (Jos Butler) को रन आउट करने के तरीके पर भारतीय खिलाड़ी का समर्थन किया था, लेकिन एक दिन बाद उसने में मामले में अपना रूख बदल दिया.

अश्विन (R Ashwin) ने सोमवार को आईपीएल (IPL) के मैच में दूसरे छोर पर खड़े बटलर को रन आउट किया जबकि इससे पहले उन्हें चेतावनी भी नहीं दी.

ब्रिटिश समाचार पत्रों के मुताबिक एमसीसी (MCC) के विधि प्रबंधक फ्रेजर स्टीवर्ट ने यहां कहा, ‘मामले की समीक्षा करने के बाद हमें नहीं लगता कि यह खेल भावना के तहत था. हमारा मानना है कि अश्विन (R Ashwin) ने क्रीज पर पहुंचने और ठहराव के बीच ज्यादा समय लिया था. ऐसे में बल्लेबाज उम्मीद करता है कि गेंद फेंक दी गई है.'

और पढ़ें: IPL 2019, KXIP vs KKR: जब ईडन गार्डन्स के मैदान पर थम गया खेल, जानें क्या था कारण 

उन्होंने कहा, 'बटलर (Jos Butler) ने ऐसा ही सोचा होगा कि गेंद फेंक दी गई है और वह अपने क्षेत्र में था.’

इससे पहले एमसीसी (MCC) ने मंगलवार को कहा था, ‘यह क्रिकेट के नियमों कहीं नहीं है कि दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज को चेतावनी दी जाए. यह क्रिकेट की खेल भावना के खिलाफ है कि दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाल क्रीज से बाहर निकले जिससे उसे इसका फायदा मिलेगा.’

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Butler) आईपीएल (IPL) के इतिहास में ‘मांकड़िग (mankading)’ के शिकार होने वाले पहले बल्लेबाज बने जब किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के कप्तान आर अश्विन (R Ashwin) ने यहां मैच के दौरान विवादित ढंग से उन्हें आउट किया.

और पढ़ें: IPL 12, KXIP vs KKR: रसेल, उथप्पा की पारी से कोलकाता ने दर्ज की दूसरी जीत, पंजाब को 28 रन से हराया 

जोस बटलर (Jos Butler) उस समय 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे जब अश्विन (R Ashwin) ने उन्हें चेतावनी दिये बिना मांकड़िंग से आउट किया. खेल के नियमों के अनुसार तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट दिया लेकिन ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं. इसके बाद जोस बटलर (Jos Butler) और अश्विन के बीच तीखी बहस भी हुई.