News Nation Logo

BREAKING

Banner

IPL 2017: बासिल थंपी से मोहम्मद सिराज और राहुल त्रिपाठी तक, इन युवा इंडियन स्टार्स ने जीता दिल

राहुल त्रिपाठी अब तक आईपीएल-10 में 17 छक्के और 43 चौके लगा चुके हैं। उनका उच्चतम स्कोर इस सीजन में 93 रन है, जबकि फाइनल मुकाबला अभी बाकी है।

By : Vineet Kumar | Updated on: 18 May 2017, 08:40:07 PM
आईपीएल 2017 में इन भारतीय खिलाड़ियों ने जीता दिल

आईपीएल 2017 में इन भारतीय खिलाड़ियों ने जीता दिल

highlights

  • ऑटो रिक्शा ड्राइवर के बेटे हैं मोहम्मद सिराज, हैदराबाद ने 2.6 करोड़ में खरीदा था
  • राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के राहुल त्रिपाठी के लिए यह पहला आईपीएल, बना चुके हैं 388 रन
  • पिता के निधन के बावजूद नहीं टूटे दिल्ली के ऋषभ पंत, 14 मैचों में बनाए 366 रन

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 का सफर अब अपने अजांम की ओर है। रविववार (21 मई) को मालूम चल जाएगा कि आईपीएल-10 का चैम्पियन कौन होगा।

हर साल आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी आते हैं, जो अपने खेल से इस टूर्नामेंट को नए शिखर पर पहुंचा जाते हैं। इस साल भी ऐसे कई खिलाड़ी उभरे। आईए, हम आपको बताते हैं, उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने इस साल आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा।

खास बात ये है कि यह सभी वो खिलाड़ी हैं, जिनके बारे में टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले तो कोई बात नहीं हो रही थी लेकिन इन्होंने साबित किया वे भी 'स्टार खिलाड़ियों' से कम नहीं।

बासिल थंपी: केरल के तेज गेंदबाज बासिल थंपी का यह पहला आईपीएल था। उन्हें गुजरात लायंस ने उनके बेस प्राइस 10 लाख रुपये से 8 गुना ज्यादा दाम में 85 लाख में खरीदा था। थंपी ने निराश भी नहीं किया और इस सीजन में 12 मैचों में 11 विकेट लिए।

थंपी सबसे ज्यादा डेथ ओवरों में अपने सटीक यॉर्कर और बेहतरीन इकोनॉमी रेट के लिए सराहे गए। थंपी की स्पीड भी काफी अच्छी है और वह लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से गेंद डाल सकते हैं। थंपी ने इस आईपीएल में केवल 9.49 की इकोनॉमी रेट से रन लुटाए।

सिद्धार्थ कौल: दाएं हाथ के तेज गेंदबाज सनराइडर्स हैदराबाद के सिद्धार्थ कौल के लिए आईपीएल में यह दो साल के बाद की वापसी की और क्या खूब वापसी की। कौल ने आईपीएल-10 में 10 मैचों में 16 विकेट अपने नाम किए। सटीक गेंदबाजी की बदौलत डेथ ओवर्स में उन्होंने कई बार इस सीजन में अपनी टीम को मुश्किलों से बाहर निकाला।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर कायम, दक्षिण अफ्रीका को दूसरा स्थान

कौल इससे पहले साल-2014 और 2013 में भी आपीएल खेस चुके हैं। लेकिन तब उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले। कौल ने 2013 के आईपीएल में 6 मैचों में चार विकेट और फिर अगले साल पांच मैचों में दो विकेट चटकाए थे। कौल 2012-13 में रणजी ट्रॉफी में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे और 2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का भी कौल हिस्सा रहे थे। यह वर्ल्ड कप भारत ने जीता था और कौल की भूमिका इसमें बेहद अहम थी।

ऋषभ पंत: आईपीएल-10 शुरू होने से ठीक पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के इस बल्लेबाज को तब बड़ा झटका लगा, जब इनके पिता का निधन हो गया। लेकिन इस बड़े दुख के बावजूद पंत ने दिखाया कि वह मानसिक रूप से कितने मजबूत हैं।

यह भी पढ़ें: #SaahoreBaahubali का पूरा गाना हुआ आउट, प्रभास-शिवगामी पर शूट हुआ वीडियो

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम भले ही आईपीएल-10 में कुछ खास नहीं कर सकी लेकिन पंत के लिए यह सीजन वाकई खास रहा। पंत ने 14 मैचों में 366 रन बनाए। इसमें दो फिफ्टी हैं। एक मौके पर तो वह शतक बनाने से चूक गए और 97 रनों पर आउट हुए। पंत इस सीजन में 24 छक्के 28 चौके लगाए। पंत के लिए यह दूसरा आईपीएल था। इससे पहले पंत ने 2016 में आईपीएल में खेलते हुए 10 मैचों में 198 रन बनाए थे।

राहुल त्रिपाठी: अपना पहला आईपीएल खेल रहे राहुल त्रिपाठी अब तक 13 मैचों से 388 रन बना चुके हैं। उनकी टीम पुणे सुपरजाएंट फाइनल में पहुंच चुकी है और इसमें राहुल का भी अहम योगदान है।

राहुल अब तक आईपीएल-10 में 17 छक्के और 43 चौके लगा चुके हैं। उनका उच्चतम स्कोर इस सीजन में 93 रन है, जबकि फाइनल मुकाबला अभी बाकी है। महाराष्ट्र के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर राहुल त्रिपाठी को आईपीएल-10 के लिए राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने उनकी बेस प्राइस 10 लाख रुपये में खरीदा है।

मोहम्मद सिराज: एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर के बेटे मोहम्मद सिराज को सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल-10 के लिए उनके 20 लाख रुपये के बेस प्राइस से 10 गुणा ज्यादा 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा। सिराज का यह पहला आईपीएल रहा और उन्होंने 6 मैचों में 10 विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: ना गंभीर और ना कोहली, इस क्रिकेटर की दीवानी है केकेआर की सह मालकिन जूही चावला

First Published : 18 May 2017, 08:14:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो