logo-image

आईपीएल नीलामी सोमवार को, 357 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

बेंगलुरु में सोमवार को आईपीएल 10 के लिए खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी। इन खिलाड़ियों की सूची में 62 बल्लेबाज, 117 गेंदबाज, 148 हरफनमौला खिलाड़ी और 30 विकेटकीपर हैं।

Updated on: 19 Feb 2017, 11:45 PM

नई दिल्ली:

बेंगलुरु में सोमवार को आईपीएल 10 के लिए खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी। इन खिलाड़ियों की सूची में 62 बल्लेबाज, 117 गेंदबाज, 148 हरफनमौला खिलाड़ी और 30 विकेटकीपर हैं। इस नीलामी में 227 ऐसे नवोदित खिलाड़ी हैं, जो शीर्ष स्तर पर पदार्पण का इंतजार कर रहे हैं। इसमें पांच खिलाड़ी अफगानिस्तान के हैं।

इस नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम 23.1 करोड़ रुपये की राशि के साथ उतरेगी। इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स 19.75 करोड़, किंग्स इलेवन पंजाब 23.35 करोड़, मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद 20.9 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 17.8 करोड़, राइजिंग पुणे सनराइजर्स 17.5 करोड़, गुजरात लॉयन्स 14.35 करोड़ और मुंबई इंडियन्स की टीम 11.5 करोड़ रुपये की राशि के साथ उतरेगी।

इस नीलामी में सात खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनकी आधार कीमत दो करोड़ रुपये रखी गई है। इसमें भारत के इशांत शर्मा और इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के अलावा इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन, क्रिस वोक्स, आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन, पैट कमिंस और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज भी शामिल हैं।

इसके अलावा 15 अन्य खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनकी आधार कीमत एक से 1.5 करोड़ रुपये के बीच है। मैथ्यूज दो बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स, अब भंग की जा चुकी पुणे वॉरियर्स इंडिया और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल चुके हैं। पुणे और दिल्ली के लिए खेलते हुए मैथ्यूज को पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दी गई थी।

और पढ़ें:IPL Auction 2017: इन 6 दिग्गज खिलाड़ियों पर रहेगी फ्रैंचाइजी की नजर, जानें खिलाड़ियों पर कितना लगेगा दांव

सभी की नजरें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके जॉनसन पर होंगी। उनके पास आईपीएल का अच्छा अनुभव है। पिछले सत्र में नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेल चुके इशांत पर कौनसी टीम दांव खेलेगी, यह देखना भी दिलचस्प होगा।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट, इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयर्सटो, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की आधार कीमत 1.5 करोड़ रुपये रखी गई है। न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन, इंग्लैंड के क्रिस जोर्डन और भारत के इरफान पठान पर भी निगाहें होंगी।

और पढ़ें: IPL 2017 में कप्तानी करते नहीं दिखेंगे धोनी, 5 प्वाइंट्स में जानिए कैसा रहा आईपीएल में कैप्टन कूल का सफर

भारतीय खिलाड़ियों में बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, प्रज्ञान ओझा, इरफान पठान, नाथू सिंह, मनोज तिवारी, कर्ण शर्मा, वरुण आरोन और राहुल शर्मा पर अधिक बोली लगने की उम्मीद है।इस नीलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बताया कि व्यवस्थापकों की समिति (सीओए) ने यह बात स्पष्ट कर दी है कि बोर्ड के उपाध्यक्ष सी. के. खन्ना, अमिताभ चौधरी, अनिरुद्ध चौधरी या आईपीएल संचालन समिति के पूर्व कर्मचारी, जो बीसीसीआई के सदस्य रहे हैं, वे सभी इस नीलामी में हिस्सा नहीं लेंगे।

एक बयान में कहा गया कि आईपीएल संचालन समिति के अन्य सदस्यों के सम्मान के तहत केवल वहीं सदस्य आईपीएल के दसवें संस्करण की नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी आदेशों के तहत निष्कासित नहीं किया गया है।

और पढ़ें: IPL 2017: महेंद्र सिंह धोनी ने राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की कप्तानी छोड़ी, स्टीव स्मिथ को मिली कमान