logo-image

Ind Vs SA: विराट कोहली वह खिलाड़ी जिसकी अगुवाई में टीम इंडिया जीत की नींव पर ऐतिहासिक इमारत बनाती है

कोहली की कप्तानी में भारत 49 मैच में 38 में जीत, 10 में हार और 1 बेनतिजा रहा है। ये आकड़ो की कहानी विराट कोहली को भारतीय कप्तानों की सूची में पहले नंबर पर लाकर खड़ी करती है।

Updated on: 17 Feb 2018, 03:47 PM

नई दिल्ली:

विराट कोहली, क्रिकेट की दुनिया में आज जीत की गारंटी का नाम है। एक ऐसा खिलाड़ी जिसके खिलाफ विरोधी टीम की सारी रणनीति धरी की धरी रह जाती है। नेतृत्व क्षमता ऐसी कि इनकी अगुवाई में टीम इंडिया की जीत का अनुपात 77 फीसदी से ज्यादा है।

साल 2017 में इनकी अगुवाई में क्रिकेट जगत की बड़ी से बड़ी टीम को भारत ने धूल चटाई और जब 2018 में वही टीम विदेशी क्रिकेट मैदान पर उतरी तो सबसे बड़ी चुनौती साउथ अफ्रीका थी।

साउथ अफ्रीका में रचा इतिहास

टेस्ट सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद लगा कि कोहली की सेना भी देश में दहाड़ने वाली शेर निकली मगर विपरीत परिस्थितियों में योद्धा खुद को साबित करता है, कोहली ने भी ऐसा ही किया।

पहला टेस्ट 72 और दूसरा टेस्ट 135 रन से हारने के बाद तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने मेजबान अफ्रीका को 63 रन से पटखनी देकर सीरीज में पहली जीत हासिल की। भारतीय टीम टेस्ट सीरीज 2-1 से जरूर हार गई पर तीसरे टेस्ट में मिली जीत अगामी वनडे सीरीज में भारतीय शेरों की विदेशी धरती पर दहाड़ने का इशारा दे चुकी थी।

अब भारत की नजरें वनडे सीरीज पर थी। 6 मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने जीत से आगाज किया और पहला वनडे 6 विकेट से जीता। इसके बाद अगले 2 वनडे में भी कोहली एंड कंपनी ने 9 विकेट और 124 रन से जीत कर सीरीज में हार के खतरे को टाल दिया।

अब टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने से सिर्फ 1 कदम दूर थी कि अचानक चौथे वनडे में टीम लड़खड़ा गई और अफ्रीका ने मैच 5 विकेट से अपने नाम कर लिया।

अब भी सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से आगे थी और नजरें अब पोर्ट एलिजाबेथ में खेले जाने वाले पांचवें वनडे पर थी। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जो पूरी सीरीज में असफल रहे उन्होंने पांचवें वनडे में 115 रन की शतकीय पारी खेल कर इतिहास की नींव रखी और फिर कुलदीप यादव ने 4 विकेट लेकर उस नींव पर सीरीज जीत की इमारत बना दी।

भारत पांचवां वनडे 73 रन से जीत गया। कोहली की टीम इंडिया ने वह कर दिखाया जो आज तक भारत का कोई भी कप्तान नहीं कर पाया था। भारत सीरीज 4-1 से जीत गया था।

लेकिन टीम इंडिया विजय आगाज को विजय अंजाम तक पहुंचाने के मूड में थी। आखरी वनडे सेंचुरियन मे था और टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका पर जीत का पंच जड़ दिया।

छठे वनडे में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर सीरीज पर 5-1 से कब्जा किया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में बनाए कई महत्वपुर्ण रिकॉर्ड

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका दौरे में अपनी बल्लेबाजी से एक के बाद एक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। विराट ने सेंचुरियन वनडे में अपने वनडे करियर का 35वां शतक ( नाबाद 129 रन) जमाने के साथ ही छह वनडे मैचों की सीरीज में कुल 558 रन ठोके।

इसके साथ ही वह किसी द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 2013-14 में 491 रन (6 मैचों में) बनाए थे।

अब तक बतौर कप्तान 78 फीसदी मैच में जिताया

कोहली की कप्तानी में भारत को 49 मैच में 38 में जीत, 10 में हार और 1 बेनतीजा रहा है। यह आंकड़ों की कहानी विराट कोहली को भारतीय कप्तानों की सूची में पहले नंबर पर लाकर खड़ा करती है।

भारत के सबसे सफल कप्तानों में एक कोहली की कप्तानी में भारत ने 78 प्रतिशत से ज्यादा वनडे मैच जीते हैं। यह आंकड़े किसी भी कप्तान की सफलता की गवाही देते हैं।

वनडे में कोहली का रिकॉर्ड

कोहली ने भारत के लिए 208 वनडे मैच खेले हैं। इन 208 मैचों में कोहली 58.11 की औसत से 9588 रन बनाए हैं। यह वही आंकड़े हैं जिसकी वजह से क्रिकेट जगत की बड़ी से बड़ी हस्ती कहती है कि विराट ही वह खिलाड़ी हैं जो आने वाले दिनों में सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी या उनके रिकॉर्ड के आस-पास पहुंच सकते हैं।

बतौर कप्तान शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं कोहली

कोहली को 2012 में भारतीय वन-डे टीम के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया इसके बाद धोनी के 2014 में टेस्ट से सन्यास लेने के बाद से ही कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गयी। इसके बाद धोनी ने वनडे और टी20 के कप्तानी से भी सन्यास ले लिया और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कोहली भारत के कप्तान बने।

कोहली ने बतौर कप्तान अब 13 शतक बना लिए हैं जो भारत के लिए एक रिकॉर्ड है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3 शतक लगाकर उन्होंने बतौर कप्तान गांगुली के 12 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा। अब कोहली साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डी विलियर्स के 13 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं।

वह केवल पूर्व ऑस्ट्रेलियन कप्तान रिकी पॉन्टिंग से पीछे हैं। वनडे इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम है जिन्होंने 22 शतक बनाए हैं।

अपनी कप्तानी में अंडर 19 विश्वकप जिताया

कोहली एक बेहतर कप्तान है यह उन्होंने 2008 के अंडर 19 विश्वकप में ही साबित कर दिया था जब उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने विश्वकप के खिताब पर कब्जा किया था।

2008 में कोहली अंडर-19 टीम में भारत के कप्तान थे और भारत ने मलेशिया में इतिहास रचा था। इसके कुछ महीनो बाद ही उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी।

2011 में विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली थे। कोहली ने 2011 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ किंग्स्टन में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

2013 से ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में अपने शतको के कारण उन्हें 'वन-डे स्पेशलिस्ट' के नाम से जाना जाता है। इसी साल वे ICC की वन-डे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर भी पहुंचे।

वनडे सीरीज की लय बरकरार रखते हुए अब कोहली एंड कंपनी 3 टी20 मैचों में मेजबान अफ्रीका को पटखनी देने उतरेगी। 18, 21 और 24 फरवरी को दोनों देशों के बीच 3 टी20 मैच खेला जाएंगें।