logo-image

IND vs NZ 5th ODI: अंबाती रायडू की जिद और पांड्या की दिलेरी से 252 रन बना सकी टीम इंडिया, जानें पूरा हाल

अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था.

Updated on: 03 Feb 2019, 12:41 PM

वेलिंगटन:

अंबाती रायडू की 90 रनों की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 49.5 ओवर में 252 रन बनाए. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत चौथे वनडे की तरह इस मुकाबले में भी खराब रही और उसने आठ रन के कुल योग पर ही कप्तान रोहित शर्मा (2) का विकेट खो दिया.

शर्मा को तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने पवेलियन भेजते हुए न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई. दूसरे विकेट के लिए भी मेजबान टीम को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ा. भारत के कुल योग में अभी चार रन ही जुड़े थे कि ट्रैंट बोल्ट ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को छह के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.

ये भी पढ़ें- VIDEO: आज ही के दिन चैंपियन बनी थी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया को ऐसे धूल चटाकर जीता था U-19 World Cup

अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था. हालांकि, वह इस सुनहरे मौके को भुना नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर हेनरी का दूसरा शिकार बने.

इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी (1) को भी पवेलियन की राह दिखाकर बोल्ट ने भारत का स्कोर चार विकेट पर 18 रन कर दिया. यहां से रायडू ने हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर (45) के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए 98 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला.

शंकर को रन आउट करके जेम्स नीशाम ने इस साझेदारी को तोड़ा. उनके जाने के बाद भी रायडू ने नहीं रुके और केदार जाधव (34) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 74 रनों की अहम साझेदारी की. रायडू को हेनरी ने पवेलियन की राह दिखाई लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ 5th ODI Live Cricket full scorecard

रायडू ने 113 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए. अंत के ओवर में भारत ने तेजी से रन बटोरना चाहा जिसके कारण जधाव को अपना विकेट गंवाना पड़ा. उन्हें भी हेनरी ने आउट किया. यहां से हार्दिक पांड्या ने भुवनेश्वर कुमार (6) के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और आठवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े.

पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली. उन्हें नीशम ने अपना शिकार बनाया जबकि भुवनेश्वर को बोल्ट ने आउट किया. मोहम्मद शमी बिना खाता खोले रन आउट हो गए. न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने चार और बोल्ट ने तीन विकेट लिए. नीशम को एक विकेट मिला.