logo-image

IND vs NZ: माउंट माउंगानुई में जीत के साथ भारत ने बनाए यह 5 बड़े रिकॉर्ड

शनिवार को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड को हराकर अपनी ताकत का अहसास कराया है. इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए, आइये इन पर एक नजर डालते हैं-

Updated on: 27 Jan 2019, 12:56 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर शनिवार को बे ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. गणतंत्र दिवस के मौके पर यह पहली बार था जब भारतीय टीम ने देश को जीत का तोहफा दिया, इससे पहले तक भारतीय टीम ने 3 बार गणतंत्र दिवस के मौके पर ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था जिसमें उसे 2 बार हार और 1 बार ड्रा का सामना करना पड़ा. शनिवार को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड को हराकर अपनी ताकत का अहसास कराया है.

इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए, आइये इन पर एक नजर डालते हैं-

  • माउंट माउंगानुई के मैदान पर भारत ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड पर 90 रनों से जीत दर्ज की जोकि रनों के मामले में न्यूजीलैंड पर उसी के देश में भारत की अबतक की सबसे बड़ी जीत है. भारत ने इससे पहले 11 मार्च 2009 को हैमिल्टन में 84 रनों से जीत हासिल की थी जिसे शनिवार को तोड़ दिया गया.
  • टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने 87 रनों की पारी खेली. रोहित का यह 38वां वनडे अर्धशतक था, इसके साथ ही यह उनका न्यूजीलैंड में अब तक बनाया गया सर्वोच्च स्कोर भी बन गया. रोहित शर्मा ने इससे पहले 28 जनवरी 2014 को हैमिलटन में 79 रनों की पारी खेली थी.
  • दूसरे मैच में खेलते हुए शिखर धवन ने 66 रनों की पारी खेली और अपने वनडे करियर का 27वां अर्धशतक भी पूरा किया. धवन ने अपनी पारी में 67 गेंदों का सामना किया और 9 चौके मारे.

और पढ़ें: IND vs NZ: भारत पर जीत के लिए टॉप ऑर्डर को लेनी होगी जिम्मदारी- कोच गैरी स्टीड 

  • दूसरे वनडे मैच में रोहित -धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 154 रन जोड़े. इस शतकीय साझेदारी के साथ ही रोहित शर्मा-शिखर धवन ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड करते हुए पूर्व भारतीय ओपनर्स सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के बीच बे-ओवल वनडे में 14वीं शतकीय साझेदारी थी. इन दोनों ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)-सहवाग के 13 शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.
  • न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ खेले जा रहे मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी कर वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)- विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और इस मामले में तीसरे नंबर इस मामले में गांगुली-सचिन की जोड़ी (कुल 6609 रन) सबसे आगे है. उन्होंने कुल 21 बार शतकीय साझेदारी की.

और पढ़ें: IND vs NZ: माउंट माउंगानुई में शिखर-धवन ने तोड़ा सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

  • इसके अलावा विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाली भारतीय जोड़ी के मामले में भी रोहित शर्मा-शिखर धवन की जोड़ी ने विराट कोहली- रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गई है. विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने की बात करें तो पहल नंबर पर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नंबर आता है जिन्होंने 18 बार यह कारनामा किया है.
    दूसरे नंबर पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नंबर आता है जिनके नाम 10 बार यह कारनामा करने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की जोड़ी का जिक्र आता है जिन्होंने 9 बार विदेशी सरजमीं पर शतकीय साझेदारी करने का कारनामा किया है.

और पढ़ें: IND vs NZ: जीत के बाद विराट कोहली ने शेयर की ऐसी तस्वीर, पूरे देश का जीत लिया दिल 

  • भारतीय चायनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पहले मैच में 39/4 और दूसरे मैच में 45/4 के साथ न्यूजीलैंड में लगातार दो मैचों में 4 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. वह ऐसा करने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ के नाम रहा है.