News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

Ind Vs Ban: टीम इंडिया ने जीता हैदराबाद टेस्ट, बांग्लादेश को 208 रनों से हराया

भारतीय टीम विश्व की एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसने लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar | Updated on: 13 Feb 2017, 02:25:37 PM

नई दिल्ली:  

हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 208 रनों से हरा दिया है। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 459 रनों का लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 250 रनों पर सिमट गई। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की यह 15वीं जीत है। 

चौथे दिन के तीन पर विकेट पर 103 रनों से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम को दिन का पहला झटका तीसरे ही ओवर में लगा गया। रवींद्र जडेजा मे शाकिब हल हसन को पवेलियन भेजा। इसके बाद लगातार विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा।

भारत की ओर से आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने चार-चार जबकि इशांत शर्मा ने दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली (204), मुरली विजय (108), रिद्धिमान साहा (106), चेतेश्वर पुजारा (83), अंजिक्य रहाणे (82), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) की बेहतरीन पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर शुक्रवार को घोषित कर दी थी। इसके बाद बांग्लादेश की पहली पारी केवल 388 रनों पर सिमट गई थी।

भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट के नुकसान पर 108 रनों पर घोषित की थी। 

लाइव क्रिकेट स्कोर: भारत बनाम बांग्लादेश 

भारतीय टीम विश्व की एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसने लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है। बांग्लादेश के खिलाफ 687 रन से पहले उसने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में 631 और चेन्नई टेस्ट मैच में 759 रन बनाए थे।

LIVE अपडेट-

# बांग्लादेश का आखिरी विकेट गिरा, आखिरी विकेट के रूप में तस्कीन अहमद पवेलियन लौटे। अश्विन ने लिया विकेट

# बांग्लादेश को नौवां झटका, तैजुल इस्लाम पवेलियन लौटे

# मेहदी हसन रजा के रूप में भारत को लगा आठवां झटका, रवींद्र जडे़जा ने लिया विकेट। बांग्लादेश का स्कोर- 242/8

# महम्मदुल्लाह आउट, इशांत ने महम्मदुल्लाह को पवेलियन भेजा। 64 रन बनाकर पवेलियन लौटे। बांग्लादेश का स्कोर- 225/7

# इशांत ने सब्बीर को पगबाधा किया, बांग्लादेश को छठा झटका। बांग्लादेश का स्कोर- 213/6

# लंच के बाद का खेल शुरू। 70 ओवर के बाद भारत का स्कोर- 212/5

लंच से पहले का खेल-

बांग्लादेश ने हैदराबाद में पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को भारत के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में भोजनकाल तक पांच विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लिए थे। लंच तक महमुदुल्ला 58 और सब्बीर रहमान 18 रनों पर नाबाद थे।

अपने चौथे दिन (रविवार) के स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 103 रनों से आगे खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम ने पांचवें दिन के पहले सत्र में दो विकेट गंवाकर सोमवार को भोजनकाल तक 99 रन जोड़े । मेहमान टीम को दिन का पहला झटका तीसरे ओवर में ही शाकिब अल-हसन (22) के रूप में लगा। शाकिब को 106 के कुल योग पर रवींद्र जडेजा ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

यह भी पढ़ें: अश्विन दूसरी पारी में अपनी गेंदबाजी से संतुष्ट, ये रिकॉर्ड किया अपने नाम

शाकिब के बाद क्रीज पर आए पहली पारी में शतक बनाने वाले कप्तान मुश्फिकुर रहीम (23) ने महमुदुल्ला के साथ बांग्लादेश को मुश्किल से पार लगाने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने मुश्फिकुर की पारी का अंत कर मेहमान टीम की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। मुश्फिकुर 162 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

इसके बाद पहले सत्र में बांग्लादेश ने कोई विकेट नहीं गंवाया। महमुदुल्ला और सब्बीर ने संभलकर खेलते हुए छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़ लिए हैं। महमुदुल्ला ने अपनी अर्धशतकीय पारी में अब तक 126 गेंदों में सात चौके लगाए। भारत के लिए अश्विन ने तीन और जडेजा ने दो विकेट लिए।

इससे पहले, भारत ने रविवार को अपनी दूसरी पारी चार विकेट गंवाकर 159 रनों पर घोषित कर बांग्लादेश को 458 रनों का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान के साथ 687 रनों पर घोषित की थी और बांग्लादेश की पहली पारी 388 रनों पर समाप्त कर दी थी।

यह भी पढ़ें: BCCI की अनुमति के बाद यूसुफ पठान खेलेंगे हांगकांग टी-20 लीग, विदेशी लीग साइन करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बनें

# बांग्लादेश का स्कोर 200 रनों के पार। लंच तक 67 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर- 202/5

# महम्मदुल्लाह का अर्धशतक, चौका लगाकर पूरे किए पचास रन। फिलहाल 53 रनों पर नाबाद हैं महम्मदुल्लाह। बांग्लादेश का स्कोर- 180/5 

# मुशफिकुर रहीम के बाद सब्बीर रहमान आए बल्लेबाजी के लिए। क्रीज पर सब्बीर के साथ महम्मदुल्लाह मौजूद

# मुशफिकुर रहीम ने 44 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया

# कप्तान मुशफिकुर रहीम (23) आउट, रविचंद्रन अश्विन ने पवेलियन भेजा। बांग्लादेश का स्कोर- 162/5

# महम्दुल्लाह और मुशफिकुर रहीम क्रीज पर मौजूद

# दिन के तीसरे ओवर में रविंद्र जडेजा ने दिलाई भारत को दिन की पहली सफलता, शाकिब अल हसन 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे 

# पांचवें और आखिरी दिन का खेल शुरू

First Published : 13 Feb 2017, 08:25:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.