logo-image

टीम इंडिया के चीता हैं चेतेश्वर पुजारा, सीरीज की पहली पारी से आखिरी पारी तक ऑस्ट्रेलिया में उड़ाते रहे धुआं

एडिलेड में खेले गए पहले ही टेस्ट में पुजारा ने शतक ठोक कर कंगारुओं को अपने बुलंद इरादों के बारे में बता दिया था.

Updated on: 07 Jan 2019, 01:52 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का अंत हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबानों को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. इस जीत के साथ भारत का 71 सालों का सूखा खत्म हो गया. भारत एशिया की पहली टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबानों को हरा दिया. सिडनी टेस्ट के साथ-साथ पूरे सीरीज में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों का योगदान अतुलनीय रहा, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर अपने बल्ले की अलग छाप छोड़ दी है.

जी हां, ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि चेतेश्वर पुजारा हैं. पुजारा ने सिडनी टेस्ट में 193 रनों की गजब पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत का स्कोर 600 के पार पहुंचा. इस पारी के लिए पुजारा को मैन ऑफ द मैच दिया गया. 193 रनों की पारी के साथ ही पुजारा ने पूरी सीरीज में 74.42 की औसत से कुल 521 रन बनाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

एडिलेड में खेले गए पहले ही टेस्ट में पुजारा ने शतक ठोक कर कंगारुओं को अपने बुलंद इरादों के बारे में बता दिया था. पहली पारी में पुजारा ने 123 रनों की पारी खेली. जबकि दूसरी पारी में भी उन्होंने शानदार 71 रन बनाए. भारत ने सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली थी.

पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले ठीक नहीं रहा. इस मैच में मेजबानों ने भारत को 146 रनों से हराकर सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया था. पर्थ टेस्ट की पहली पारी में पुजारा ने 24 रन ही बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में वे केवल 4 रन ही बना पाए और आउट हो गए.

मेलबर्न में हुए तीसरे मैच में पुजारा ने फिर शतक ठोका, उन्होंने पहली ही पारी में 106 रनों की पारी खेली. हालांकि दूसरी पारी में वे खाता भी नहीं खोल पाए और वापस पवेलियन लौट गए. मेलबर्न में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर सीरीज में एक बार फिर बढ़त बना ली. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया में खेली गई किसी भी टेस्ट सीरीज में भारत ने 40 साल से ज्यादा समय के बाद 2 मैच जीते.

आखिर में सिडनी में खेले गए सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट ड्रॉ हो गया और भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली. पुजारा ने इस मैच की पहली पारी में 193 रनों की पारी खेली. यह पुजारा के टेस्ट करियर का 18वां शतक जड़ा.

गौरतलब है कि पुजारा अपने टेस्ट करियर में कुल 68 मैच खेल चुके हैं. 68 मैच की 114 पारियों में उन्होंने 51.18 की औसत के साथ 5426 रन बना चुके हैं. जिसमें उनके 18 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं.