logo-image

IND vs AUS: एडिलेड टेस्ट में यह 5 खिलाड़ी हैं टीम इंडिया की जीत के हीरो

अपनी दूसरी पारी के आधार पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 323 रनों का लक्ष्य दिया था और ऑस्ट्रेलिया लगभग इस लक्ष्य को हासिल कर लेती लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने 291 रनों पर मेजबान टीम की पारी को समाप्त कर भारत को 31 रनों से ऐतिहासिक जीत दिलाई.

Updated on: 10 Dec 2018, 01:55 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम ने 15 साल का सूखा समाप्त कर एडिलेड ओवल मैदान पर 2003 में मिली जीत को दोहराते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैदान पर विराट सेना ने 31 रन से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ मेहमान टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. अपनी दूसरी पारी के आधार पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 323 रनों का लक्ष्य दिया था और ऑस्ट्रेलिया लगभग इस लक्ष्य को हासिल कर लेती लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने 291 रनों पर मेजबान टीम की पारी को समाप्त कर भारत को 31 रनों से ऐतिहासिक जीत दिलाई.

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara)
चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara)

भारत के लिए बल्लेबाजी में चेतेश्वर पुजारा ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 71 रनों का स्कोर बनाया और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार से नवाजा गया. गौरतलब है कि जब भी पुजारा भारत के लिए खेलते हुए विदेश में हॉफ सेंचुरी या शतक लगाते हैं, भारत को जीत मिलती है.

आर अश्विन (R Ashwin)
आर अश्विन (R Ashwin)

स्पिनर आर. अश्विन ने इस मैच में काफी सधी हुई गेंदबाजी की. ऑस्ट्रलिया की पहली पारी में अश्विन ने 34 ओवर में 57 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं, दूसरी पारी में अश्विन ने 52.5 ओवर में 92 रन देकर 3 विकेट झटके.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)
ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

अपने करियर का छठा टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक मैच में विकेटकीपर के तौर पर सबसे अधिक कैच पकड़ने के मामले में इंग्लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी अब्राहम डिविलियर्स की बराबरी कर ली है. पंत ने इस मैच में विकेटकीपर के तौर 11 कैच पकड़े हैं और ऐसे में रसेल और डिविलियर्स की बराबरी कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. रेसल ने 1995 और डिविलियर्स ने 2013 में इतने की कैच पकड़ विश्व रिकॉर्ड कायम किया थाए जिसकी बराबरी अब पंत ने भी कर ली.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का भी इस मैच को काफी अहम योगदान रहा. उन्होंने इस मैच में 6 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में बुमराह ने 24 ओवर में 47 रन देकर 3 विकेट और दूसरी पारी में 24 ओवर में 68 रन देकर विकेट लिए.

मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)
मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस मैच में कुल 5 विकेट झटके. शमी ने ऑस्ट्रलिया की पहली पारी में 16.4 ओवर में 58 रन देकर 2 विकेट लिए, दूसरी पारी में उन्होंने 20 ओवर में 65 रन देकर 3 विकेट लिए.