logo-image

IND vs AUS, 4th Test, Day 3, Highlights: बारिश और खराब रोशनी ने ऑस्ट्रेलिया को बचाया, मंडरा रहा फॉलो ऑन का खतरा

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन के दूसरे सत्र में वापसी करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को संकट में डाल दिया.

Updated on: 05 Jan 2019, 11:59 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार का खेल खराब रोशनी के कारण रूक गया है. मैच के तीसरे सत्र में अंपयारों ने अंधेरा होता देख मैच रोकने का फैसला किया. खेल जब रोका गया तब ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने छह विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए थे. विकेट पर पीटर हैंड्सकॉम्ब 28 और पैट कमिंस 25 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी भी भारत (India) से 386 रन पीछे है. भारत (India) ने मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित की थी.

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन के दूसरे सत्र में वापसी करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को संकट में डाल दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चायकाल तक अपनी पहली पारी में पांच विकेट खोकर 198 रन बना लिए थे. हालांकि चायकाल के तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आए टिम पेन को कुलदीप यादव ने वापस पवेलियन चलता किया. 

भारत (India) ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित की थी. भारत (India) के लिए चेतेश्वर पुजारा ने 193, ऋषभ पंत 159, रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 81 और मयंक अग्रवाल ने 77 रनों की पारियां खेलीं.

और पढ़ें: IND vs AUS: भारत के एडम गिलक्रिस्ट हैं ऋषभ पंत, धोनी को छोड़ देंगे पीछे- रिकी पॉन्टिंग 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन के पहले सत्र का अंत एक विकेट के नुकसान पर 122 रनों के साथ किया. उसने पहले सत्र में उस्मान ख्वाजा (27) के रूप में अपना पहला विकेट खोया.

मेजबान बल्लेबाज दूसरे सत्र में अपनी सफलता जारी नहीं रख सके और विकेट खोते चले गए. इस सीरीज के एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच से पदार्पण करने वाले मार्कस हैरिस अपना पहला शतक पूरा नहीं कर पाए. दूसरे सत्र के तीसरे ओवर में ही रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की बाहर जाती गेंद पर हैरिस कट मारने गए और गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेट पर जा लकी.

शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैरिस दुर्भाग्यशाली रहे और 120 गेंदों पर 79 रन बनाकर पवेलियन लौट लिए. उनकी पारी में आठ चौके शामिल रहे.

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के भरोसेमंद बल्लेबाज शॉन मार्श (8) को भी टिकने नहीं दिया और 144 के कुल स्कोर पर उन्हें स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया.

और पढ़ें: IND vs AUS: बॉलिंग कोच डेविड सेकर का दावा, कप्तान टिम पेन और गेंदबाजों के बीच सबकुछ ठीक नहीं 

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के बाद मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) की एक और उम्मीद पर पानी फेर दिया. उन्होंने मार्नस लाबुस्शाने को 152 के कुल स्कोर पर रहाणे के हाथों की कैच कराया. शमी ने लाबुस्शाने के पैर पर गेंद फेंकी जिसे उन्होंने फिल्क किया और रहाणे ने शॉर्ट स्कावर पर शानदार कैच पकड़ ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई बल्लेबाज की संयम भरी पारी का अंत किया. लाबुस्शाने ने 95 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 38 रन बनाए.

34 रनों के भीतर तीन विकेट खोने के बाद मेजबान टीम संकट में आ चुकी थी. वहीं लग रहा था कि दूसरे सत्र का खेल खत्म होते-होते भारतीय गेंदबाज एक-दो विकेट और निकाल लेंगे. ट्रेविस हेड (20) और हैंड्सकॉम्ब ने हालांकि उनके इंतजार को कुछ देर के लिए बढ़ा दिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 40 रन जोड़े. कुलदीप यादव ने हेड को अपनी ही गेंद पर लपक भारत (India) को पांचवीं सफलता दिलाई.

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 24 रनों के साथ की थी. उसके दोनों सलामी बल्लेबाज- ख्वाजा और हैरिस अच्छा खेल रहे थे और बिना किसी परेशानी के रन बना रहे थे. इस बीच गेंदबाजी पर आए कुलदीप की एक गेंद पर ख्वाजा शॉट को मिस टाइम कर गए और गेंद सीधे चेतेश्वर पुजारा के हाथों में गई. ख्वाजा का विकेट 72 के कुल स्कोर पर गिरा.

और पढ़ें: INDvsAUS: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर भड़के शेन वॉर्न, ODI टीम के चयन पर उठाए सवाल 

हैरिस हालांकि किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं थे और आराम से खेल रहे थे. उन्होंने 25वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर टेस्ट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. हैरिस और लाबुस्शाने ने पहले सत्र के अंत तक मेजबान टीम को दूसरा झटका नहीं लगने दिया.

भारत (India) के लिए कुलदीप यादव ने 3, रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 2 जबकि मोहम्मद शमी ने 1 विकेट हासिल किया है.