logo-image

IND vs AUS, 3rd Test: मयंक अग्रवाल ने डेब्यू टेस्ट में लगाया अर्धशतक, रचा इतिहास

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने मैच के 36 ओवर में नैथन लॉयन की दो गेंदो पर 2 चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया.

Updated on: 26 Dec 2018, 11:24 AM

नई दिल्ली:

बॉक्सिंग डे के मौके पर मेलबर्न में शुरु हुए भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीसरे टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर की शुरुआत की। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और भारतीय टीम प्रबंधन ने उन्हें भारतीय पारी का आगाज करने का मौका दिया जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया और अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ कर इतिहास रच दिया. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने लंच तक 34 रन बनाए थे. लंच के बाद आते ही पहली गेंद पर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने नैथन लॉयन की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए.

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने मैच के 36 ओवर में नैथन लॉयन की दो गेंदो पर 2 चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके साथ ही मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में डेब्यू कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. आखिरकार वह चायकाल से पहले पैट कमिंस की गेंद पर 76 रन बनाकर विकेट के पीछे लपके गए. कमिंस की लेग स्टंप के बाहर जाती एक शॉर्ट बॉल उनके दस्तानों से लगकर गई और कमिंस ने छलांग लगाकर कैच लपक गई. 

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: कप्तान विराट कोहली का टॉस जीतना फैन्स के लिए हो सकता है बड़ी खुशखबरी, देखें रिकॉर्ड 

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) से पहले सिर्फ दत्तात्रेय गजानन (दत्तू) फाडकर ने भारत के लिए 1947-48 के ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे पर सिडनी में 51 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने 12 दिसंबर 1947 को अपने डेब्यू मैच में हाफ सेंचुरी लगाई थी।

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करते ही इतिहास रच दिया और अपने डेब्यू मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हाफ सेंचुरी लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए.

गौरतलब है कि इस मैच में भारतीय टीम ने तीन बदलाव किए हैं, जिसके तहत सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को मौका दिया है तो वहीं रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा की वापसी हुई है. खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल, मुरली विजय और उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा है.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: मेलबर्न में ओपनिंग करते ही भारतीय जोड़ी ने रचा इतिहास, 527 मैचों के बाद हुआ यह

विराट कोहली (Virat Kohli) ने मंगलवार को ही साफ कर दिया था कि मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के साथ हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ओपनिंग करेंगे जबकि रोहित नंबर-6 पर आएंगे. 4 मैचों की टेस्ट सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है. ऐसे में दोनों टीमें इस बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त लेना चाहेंगी.

एडिलेड में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पर्थ टेस्ट जीत सीरीज में बराबरी कर ली थी. दोनों टीमें आत्मविश्वास से भरी हैं.