logo-image

IND vs AUS, 3rd Test, Day 4 Highlights: भारत की जीत की राह में पैट कमिंस बने रोड़ा, 2 विकेट की दरकार

IND vs AUS, Melbourne Test, Day 4, Match highlights: भारत (India) ने अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 443 रन बनाकर घोषित कर दी थी और फिर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर दिया था.

Updated on: 29 Dec 2018, 02:55 PM

नई दिल्ली:

पैट कमिंस (नाबाद 61) ने भारत (India) की हार को एक दिन के लिए टाल दिया है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने यहां मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को भारत (India) द्वारा रखे गए 399 रनों के जवाब में दिन का अंत अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 258 रनों के साथ किया. भारत (India) को मैच के आखिरी दिन जीत के लिए दो विकेट चाहिए तो वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 141 रनों की दरकार है.

भारत (India) ने अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 443 रन बनाकर घोषित कर दी थी और फिर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लिहाज से वह दूसरी पारी में 292 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी.

भारत (India) ने चौथे दिन के पहले सत्र में अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 106 रनों पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को विशाल लक्ष्य दिया. इस पारी में कमिंस ने छह विकेट लिए जबकि जोश हेजलवुड को दो सफलताएं मिलीं. भारत (India) के लिए मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए.

और पढ़ें: IND vs AUS: क्या आपने देखी टिम-पेन और ऋषभ पंत की बीच की यह मजेदार नोंक झोंक, Video 

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई. छह के कुल स्कोर पर ही उसने एरॉन फिंच (3) का विकेट खो दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया. मार्कस हैरिस (13) रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए. पहले सत्र का अंत ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दो विकेट के नुकसान पर 44 रनों के साथ किया.

दूसरे सत्र में उसे अपने दो भरोसेमंद बल्लेबाजों उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श से काफी उम्मीदें थी. यह दोनों भी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझते थे इसलिए आराम से खेल रहे थे. टीम का स्कोर 63 हो चुका था तभी ख्वाजा मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. उन्होंने 59 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाते हुए 33 रन बनाए.

ट्रेविस हेड ने मार्श का साथ दिया. इन दोनों ने भी शुरुआत अच्छी की. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 51 रन जोड़ लिए थे. इससे आगे इन दोनों की साझेदारी नहीं जा पाई. बुमराह ने 114 के कुल स्कोर पर मार्श को आउट किया. मार्श ने 72 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाए.

और पढ़ें: IND vs AUS, Boxing Day Test: मेलबर्न में दर्शकों के निशाने पर भारतीय खिलाड़ी, कर रहे नस्लीय टिप्पणी

मिशेल मार्श (10) बल्ले से एक बार फिर विफल रहे. उनका विकेट 135 के कुल स्कोर पर जड़ेजा ने लिया. चायकाल की घोषणा होने तक हेड 61 गेंदों पर दो चौके मार 29 रन बनाकर नाबाद हैं. उनके साथ कप्तान टिम पेन एक रन बनाकर खेल रहे हैं.

एक वक्त लग रहा था कि भारत (India) चौथे दिन ही मैच अपने नाम कर लेगा लेकिन कमिंस ने पहले मिशेल स्टार्क (18) के साथ आठवें विकेट के लिए 39 रन फिर नाथन लॉयन (नाबाद 6) के साथ नौवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर भारत (India) की जीत को एक दिन के लिए टाल दिया.

कमिंस ने अभी तक 103 गेंदों का सामना किया है और पांच चौकों के अलावा एक छक्का मारा है. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए शॉन मार्श ने 44 और ट्रेविस हेड ने 34 रन बनाए. उस्मान ख्वाजा ने 33 और कप्तान टिम पेन ने 26 रनों का योगदान दिया.

और पढ़ें: Ball Tampering Scandal को लेकर स्मिथ- बैनक्रॉफ्ट पर भड़के डीन जोन्स, कहा- मुंह बंद रखना चाहिए था

भारत (India) के लिए अभी तक रवींद्र जड़ेजा तीन विकेट ले चुके हैं जबकि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के हिस्से में दो-दो विकेट आए हैं. ईशांत शर्मा को एक विकेट मिला.