logo-image

IND vs AUS: सिडनी में जीत से भारत ने बनाए यह रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

इस जीत के साथ भारत की लगातार 9 टी-20 सीरीज में जीत का रिकॉर्ड बरकरार है. इस दौरान भारत ने कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम किए. आइये एक नजर डालते हैं अहम आंकड़ों पर:

Updated on: 26 Nov 2018, 11:49 AM

नई दिल्ली:

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की नाबाद अर्धशतकीय पारी और क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को यहां अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 2 गेंद रहते 6 विकेट से शिकस्त देकर 3 मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की और इस तरह से पिछले दस महीने से चला आ रहा अपना अजेय अभियान जारी रखा. मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई थी और दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराकर लिया. 

इस जीत के साथ भारत की लगातार 9 टी-20 सीरीज में जीत का रिकॉर्ड बरकरार है. इस दौरान भारत ने कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम किए. आइये एक नजर डालते हैं अहम आंकड़ों पर:

  • भारत ने इस मैच में पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की. यह टी20 इंटरनैशनल मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओर से 8वीं बार बनाई गई 50+ पार्टनरशिप थी. वहीं इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में खेल के दौरान कभी भी 35 रनों से कम की साझेदारी नहीं की है.

और पढ़ें: AUS vs IND: टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का खास प्लान, टीम इंडिया का खेल बिगाड़ने में जुटे ये 2 ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज 

  • कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 61 रनों की नाबाद पारी खेली और इसी के साथ उन्होंने टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने इस प्रारूप में अब तक 19 हाफ सेंचुरी लगाई हैं.
  • भारत के लिए पहली बार टी20 सीरीज में डेब्यू करने वाले क्रुणाल पांड्या ने दूसरी बार ग्लेन मैक्सवेल को अपना शिकार बनाया. इसके साथ ही मैक्सवेल का भारत के खिलाफ खराब प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा. वह भारत के खिलाफ खेलीं पिछली 10 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं.
  • रनों का पीछा करते हुए कप्तान विराट कोहली ने रविवार को 14वीं बार नॉटआउट रहे, भारत ने इन सभी 14 मैचों में जीत हासिल की हैं.

और पढ़ें: 26/11 हमले के बाद जब टूट गई पाकिस्तान क्रिकेट की कमर, नई गेंद को तरस गए खिलाड़ी 

  • साल 2018 में डार्सी शॉर्ट टी20 इंटरनैशनल मैच में 500 रन पूरा करने वाले आठवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए. आरोन फिंच के बाद वह टी20 इंटरनैशनल में एक साल में 500 रन पूरे करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गए.
  • क्रुणाल पांड्या ने अपने स्पैल में 36 रन देकर चार विकेट लिए. यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनैशनल में चौथा सबसे बेहतर प्रदर्शन है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में किसी टी20 इंटरनैशनल मैच में चार विकेट लेने वाले वह पहले स्पिनर बने.
  • लगातार 10वीं टी20 इंटरनैशनल सीरीज में भारत अजेय रहा है. आखिरी बार भारत को वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2017 में वन ऑफ मैच की सीरीज में हार मिली थी.