logo-image

IND vs NZ: आईसीसी बनी महेंद्र सिंह धोनी की फैन, बल्लेबाजों को दी इस बात की चेतावनी

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जितना अपने अनुभव के लिए मशहूर हैं उतना ही विकेट के पीछे अपनी तेजी के लिए भी चर्चित. रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने एक बार फिर अपनी तेजी से सबको अपना दीवाना बना दिया.

Updated on: 04 Feb 2019, 12:02 PM

नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय कप्तान और भारतीय टीम के अदृश्य गेंदबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की भूमिका का क्या महत्व है यह किसी से भी छिपा नहीं है. एम एस धोनी हर मैच के साथ न सिर्फ खुद को बेहतर साबित करते हुए आगे निकल रहे हैं बल्कि विकेट के पीछे से चल रही उनकी सलाह गेंदबाजों के लिए भी मददगार साबित होती है और उन्हें बल्लेबाजों के खिलाफ और घातक बनाती है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जितना अपने अनुभव के लिए मशहूर हैं उतना ही विकेट के पीछे अपनी तेजी के लिए भी चर्चित. रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने एक बार फिर अपनी तेजी से सबको अपना दीवाना बना दिया.

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की तेजी को देखकर आईसीसी (ICC) ने भी ट्वीट कर लिखा,'जब महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) क्रीज के पीछे हों, तो भूलकर भी अपनी क्रीज नहीं छोड़ते.'

दरअसल रविवार को खेले गए मैच में भारत की पहली पारी महज 252 रन रन पर ऑल आउट हो गई थी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा 44 रन बनाने वाले नीशम अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे.

इस दौरान भारत के हरफनमौला खिलाड़ी केदार जाधव कीवी पारी का 37वां ओवर फेंक रहे थे. केदार जाधव के ओवर की दूसरी बॉल पर नीशम स्वीप खेलने का प्रयास करते हुए गेंद की लाइन को मिस कर गए और सीधे उनके पैड से जा टकराई.

और पढ़ें: भारत से हार के बाद न्यूजीलैंड को ICC रैंकिंग में हुआ नुकसान, चौथे नंबर पर खिसका 

मामला करीबी था, तो केदार जाधव के साथ-साथ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भी LBW आउट की अपील मांगने लगे. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) गेंद को अपने दस्तानों में क्लेक्ट नहीं कर पाए थे. इस बीच नीशम को लगा कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अपील के चलते बॉल से नजरें हटा चुके हैं, जबकि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अपील के साथ-साथ गेंद की ओर भी खिसक रहे थे.

जाधव और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अपील का अंपायर पर कोई प्रभाव नहीं हुआ और अंपायर ने LBW की यह अपील ठुकरा दी. इस बीच नीशम चतुराई दिखाना चाह रहे थे और वह रन चुराने की कोशिश में बाहर निकल पड़े. नॉन स्ट्राइक पर खड़े मिशेल सेंटनर ने नीशम को रोकना चाहा. लेकिन जब तक नीशम संभल पाते महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपनी चतुराई दिखाते हुए उनके क्रीज छोड़ते ही गिल्लियां बिखेर दीं और अब रन आउट की अपील मांग ली.

अंपायर ने यह निर्णय थर्ड अंपायर को रेफर कर दिया और नीशम टीवी रीप्ले देखकर निराश होकर पविलियन लौटना पड़ा.

और पढ़ें: WI vs ENG: तीसरे टेस्ट से पहले वेस्टइंडीज को बड़ा झटका, जेसन होल्डर पर लगा बैन 

32 बॉल पर 44 रन की उम्दा पारी खेलने वाले नीशम के आउट होते ही मेजबान टीम की रही-सही उम्मीदों पर भी पानी फिर गया. अपनी पारी में नीशम ने 4 चौके और 2 छक्के लगाए. कीवी टीम ने यह मैच 35 रनों से गंवा दिया. भारत ने इस मैच को जीतने के साथ यह सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी.