logo-image

पाकिस्तान को बैन करने के लिए COA प्रमुख विनोद राय ने बनाया प्लान, मांगा अन्य देशों का साथ

पुलवामा आतंकी हमले के बाद ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत के 16 जून को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ विश्व कप ग्रुप लीग मैच के बहिष्कार की मांग की जा रही है.

Updated on: 24 Feb 2019, 04:33 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा (Pulwama) हमले के बाद भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच रिश्तों में तल्खी अब ज्यादा हो गई है. वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) खेलों में पाकिस्तान (Pakistan) को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करने को कोशिश में जुटा है. अब इसको लेकर सीओए (COA) प्रमुख विनोद राय (Vinod Rai) ने एक नई रणनीति तैयार की है. विनोद राय (Vinod Rai) ने कहा कि आंतक को पनाह देने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करना चाहिए जैसा कि साउथ अफ्रीका (South Africa) के साथ किया गया था.

प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय (Vinod Rai) ने रविवार को कहा कि खेल समुदाय को पाकिस्तान (Pakistan) को उसी तरह अलग-थलग कर देना चाहिए क्योंकि वह आंतकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है, जैसा साउथ अफ्रीका (South Africa) को रंगभेद नीति के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित करके किया गया था. पुलवामा आतंकी हमले के बाद ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत के 16 जून को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ विश्व कप ग्रुप लीग मैच के बहिष्कार की मांग की जा रही है.

और पढ़ें: पाकिस्तान के साथ मैच खेलने पर बोले गांगुली, सचिन 2 अंक चाहते हैं मैं विश्व कप चाहता हूं 

बीसीसीआई (BCCI) पहले ही पत्र लिखकर आईसीसी (ICC) से आग्रह कर चुका है कि सभी राष्ट्रों को ऐसे देशों से संबंध तोड़ देने चाहिए जो आंतकवाद फैला रहे हों. लेकिन भारत के पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक चाहते हैं कि इसे सिर्फ एक मैच के लिहाज से नहीं बल्कि बड़े परिदृश्य में देखा जाना चाहिए क्योंकि ऐसी भी संभावना बन सकती है कि भारत को फिर से उनसे सेमीफाइनल या फाइनल में भिड़ना पड़े.

विनोद राय (Vinod Rai) ने कहा, 'अगर हम विश्व कप में पाकिस्तान (Pakistan) से नहीं खेलते तो हम खुद अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार देंगे. हमारा उद्देश्य पाकिस्तान (Pakistan) का क्रिकेट खेलने वाले देश के तौर पर प्रतिबंधित करने का है.'

विनोद राय (Vinod Rai) ने कहा, 'जैसा कि मैं पहले ही कह चुका हूं सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों को उससे संबंध तोड़ देने चाहिए.' विनोद राय (Vinod Rai) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) का उदाहरण दिया जिसे 1970 से 1991 तक रंगभेद नीति के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था.

और पढ़ें: AFG vs IRE T-20: हजरतउल्लाह जाजई ने 162 रनों की पारी में लगाए रिकॉर्ड 16 छक्के, 84 रन से हारा आयरलैंड 

विनोद राय (Vinod Rai) ने कहा, 'मेरा मानना है कि पाकिस्तान (Pakistan) के साथ ही कुछ इसी तरह का होना चाहिए. उन्हें सभी खेल गतिविधियों से प्रतिबंधित कर देना चाहिए जैसा कि दक्षिण अफ्रीका के साथ हुआ था.'

सीओए प्रमुख विनोद राय (Vinod Rai) ने कहा कि इस मामले को अधिकारिक रूप से दुबई में होने वाली आईसीसी (ICC) मुख्य कार्यकारियों की तिमाही बैठक में रखा जाएगा. यह मुद्दा एजेंडे का हिस्सा नहीं था लेकिन अब बीसीसीआई (BCCI) ने अधिकारिक रूप से पत्र लिख दिया है और इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी.