logo-image

Career: अगर बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेट अंपायर तो ये है तरीका

इस जॉब में न सिर्फ एक अपना ही अलग स्टेटस है, साथ ही पैसा भी खूब होता है.

Updated on: 21 Feb 2019, 05:39 AM

नई दिल्ली:

आप सभी ने कभी न कभी तो क्रिकेट खेला ही होगा. आपको उसमें सबसे ज्यादा क्या करना अच्छा लगता है? मुझे तो फील्डिंग करना बहुत पसंद है. इसी तरह आपको भी कुछ न कुछ जरूर पसंद होगा. हो सकता है कि आपको बल्लेबाजी करना पसंद हो या फिर गेंदबाजी. अब जरा ये सोचिए, क्या कभी गेंदबाजी या बल्लेबाजी करते हुए आप किसी गलत निर्णय का शिकार हुए हैं. अब इसका ब्लेम तो आप अंपायर को ही देंगे. उससे भी ज्यादा आपको गुस्सा तब आया होगा जब टीवी पर सचिन को या आपके किसी फेवरेट क्रिकेट खिलाड़ी को अंपायर के गलत निर्णय के बाद क्रीज छोड़ना पड़ा होगा. अब आपको शायद इतना अंदाजा तो लग ही गया होगा कि क्रिकेट में अंपायर का कितना महत्व है. तो क्या आपने कभी अंपायर बनने के बारे में सोचा है? आपमें से बहुत कम ही लोगों को अंपायरिंग करना पसंद होगा. उनमें भी बहुत ही कम लोगों को ये पता होगा कि आप एक प्रोफेशनल अंपायर भी बन सकते हैं. इस जॉब में न सिर्फ एक अपना ही अलग स्टेटस है, साथ ही पैसा भी खूब होता है. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप प्रोफेशनल अंपायरिंग में करियर कैसे बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Exam Stress Management: एग्जाम टाइम में इन बेहतरीन योगासनों को करके करें स्ट्रेस को रिलीज

कैसे बनें क्रिकेट अंपायर

प्रोफेशनल क्रिकेट अंपायर बनने के लिए आपके स्टेट लेवल  क्रिकेट बोर्ड द्वारा समय समय पर लिखित परीक्षाएं ली जाती हैं. क्रिकेट स्टेट लेवल परीक्षा पास करने के बाद आपको BCCI की लिखित परीक्षा पास करनी होती हैं. BCCI परीक्षा में पास होने पर आपको BCCI के Panel में चुन लिया जाता हैं और BCCI आपको खुद मुख्य परीक्षा के लिए ट्रेनिंग प्रोवाइड करवाता है. इसके बाद आपको स्टेट लेवल पर अंपायरिंग करने का मौका मिलता हैं. अगर आपकी अंपायरिंग स्टेट लेवल पर सही रहती है तो BCCI आपको इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग करने का मौका देता है.

योग्यता

प्रोफेशनल अंपायर बनने के लिए आप कम से कम इंटर पास होने चाहिए. इसके अलावा और किसी योग्यता की जरुरत नहीं होती लेकिन इस फील्ड में आपका एक्सपीरियंस हमेशा काम आता है.

यह भी पढ़ें: करियर गाइडेंस (Career Guidance): साइंस से इंटर पास करने के बाद करियर ऑप्शन्स, इन 7 कोर्स से संवारें अपना फ्यूचर

अंपायर बनने के लिए ये विशेषताएं आपमें होनी चाहिए

1- आपको क्रिकेट के सारे नियमों की जानकारी होनी चाहिए.
2- आपमें तुरंत निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए.
3- दबाव में काम करने की क्षमता होनी चाहिए.
4- पेशेंस होना चाहिए.
5- क्रिकेट की अच्छी समझ होनी चाहिए.
6- लोकल लैंग्वेज के साथ इंग्लिश भी आनी चाहिए.

फ्यूचर

प्रोफेशनल अंपायरिंग में अब अच्छा करियर बनाया जा सकता है. खासतौर पर IPL के आने के बाद तो इस करियर में एक बड़ा उछाल देखने को मिला है. 

पैसा

प्रोफेशनल क्रिकेट अंपायरिग में हल लेवल पर अलग - अलग लेवल का पेंमेंट होता है. अगर आपने मेहनत की तो आपकी पेमेंट अच्छी खासी हो जाती है और इंटरनेशनल लेवल पर तो बहुत ही बढ़िया पेमेंट हो जाती है. इसके साथ ही आपको देश दुनिया घूमने का मौका भी मिलता है.