logo-image

पीएम मोदी की यात्रा से देसी UPI का बढ़ा रुतबा, अब फ्रांस और दुबई में कर सकेंगे इस्तेमाल

UPI Transaction in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त अरब अमीरात दौरे से न सिर्फ देसी यूपीआई का रुतबा बढ़ा बल्कि भारतीय रुपये में लेन-देन को भी मंजूरी मिल गई. इसी के साथ अब आप दुबई में भी यूपीएई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे.

Updated on: 16 Jul 2023, 09:07 AM

highlights

  • PM Modi की यात्रा से देसी UPI का बढ़ा रुतबा
  • फ्रांस और दुबई में भी कर सकेंगे यूपीआई का इस्तेमाल
  • भारतीय रूपये में होगा यूएई के साथ लेन-देन

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार देर शामिल अपनी दो देशों की यात्रा से दिल्ली पहुंच गए. पीएम मोदी की फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात यात्रा से देसी यूपीआई (UPI) का रुतबा बढ़ गया और अब दोनों देशों यानी फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात में UPI के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई. पिछले दो दिनों में 2 देशों में UPI के इस्तेमाल को मंजूरी मिलना पीएम मोदी की यात्रा की एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. पीएम मोदी की यात्रा से यूपीआई के लिए यूरोपियन यूनियन के बाद दुबई में भी इजाजत मिल गई.

ये भी पढ़ें: Delhi Flood: दिल्ली में अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, बाढ़ से राहत नहीं

बता दें कि शनिवार को पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के शासक और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के बीच MoU साइन हुआ है. जिसके बाद दुबई में भी UPI के प्रयोग को मंजूरी मिल गई. बता दें कि भारत और यूएई ने कारोबारी लेन-देन भारतीय रुपये में शुरू करने और UPI को दुबई में तत्काल प्रभाव से पेमेंट के इस्तेमाल के लिए दुबई के डिजिटल पेमेंट मोड IPP से जोड़ने को लेकर सहमति जताई है.

पीएम मोदी की यूएई यात्रा से दो डील हुई फाइनल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी फ्रांस यात्रा के दूसरे पड़ाव में शनिवार सुबह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे. इस दौरान यूएई में दो डील फाइनल हो गई. जिसमें पहली UPI के इस्तेमाल को मंजूरी और दूसरा लोकल करेंसी यानी भारतीय रुपये में लेन-देन शामिल है. जिसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑफिसियल बयान जारी कर कहा कि उसने स्थानीय मुद्राओं यानी भारतीय रुपये और संयुक्त अरब अमीरात के दिरहम में क्रॉस-बॉर्डर ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए UAE के सेंट्रल बैंक के साथ एक डील की है.

ये भी पढ़ें: Samantha Ruth Prabhu: इंडस्ट्री को टाटा-बाय बोलने के बाद एक्ट्रेस पहुंची स्वर्ण मंदिर

इसी के साथ आपसी लेन-देन में भारतीय रूपये का इस्तेमाल होने से दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही पेमेंट मोड तेज और आसान हो जाएंगे. इसके साथ ही व्यापार के भुगतान की लागत भी कम होगी. इसके अलावा दोनों देश में आपसी निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा. यही नहीं इन डील्स से यूएई में रह रहे भारतीय और और वहां घूमने जाने वालों को भी फायदा होगा.