News Nation Logo
Banner

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों की संख्या बढ़ी, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को नुकसान

एक्सिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्राई के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 25 लाख बढ़ी. इस दौरान एयरटेल ने 4 लाख और वोडाफोन आइडिया ने 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाएं.

Bhasha | Updated on: 19 Oct 2020, 09:07:26 AM
Reliance Jio-Airtel-Vodafone

Reliance Jio-Airtel-Vodafone (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या में जुलाई में 25 लाख की बढ़ोतरी हुई है. इससे पिछले महीने जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या घटी थी. वहीं उसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जुलाई में चार लाख घटी है. इसी तरह वोडाफोन आइडिया ने भी 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाए हैं. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. आंकड़ों के अनुसार फरवरी के बाद पहली बार जुलाई में दूरसंचार उपभोक्ताओं की कुल संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है. हालांकि, इस दौरान सक्रिय ग्राहकों की संख्या कुल मिलाकर 21 लाख घटी है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में गोल्ड इंपोर्ट में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

जुलाई में उद्योग के सक्रिय ग्राहकों या कनेक्शनों की संख्या 21 लाख घटी
एक्सिस कैपिटल की ट्राई के मासिक आंकड़ों के हवाले से ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई में उद्योग के सक्रिय ग्राहकों या कनेक्शनों की संख्या 21 लाख घटकर 95.6 करोड़ रह गई. इससे पहले जून में माह-दर-माह आधार पर सक्रिय ग्राहकों की संख्या 28 लाख घटी थी. सक्रिय ग्राहकों की संख्या की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) के जरिये की जाती है. यह किसी मोबाइल नेटवर्क पर सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या बताता है. एक्सिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्राई के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में रिलायंस जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 25 लाख बढ़ी. इस दौरान एयरटेल ने 4 लाख और वोडाफोन आइडिया ने 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाएं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: हफ्ते के पहले दिन सोने-चांदी में खरीदारी करें या बिकवाली, जानिए यहां

एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में माह-दर-माह आधार पर 33 लाख की बढ़ोतरी
एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में माह-दर-माह आधार पर 33 लाख का इजाफा हुआ, लेकिन वीएलआर में 1.14 प्रतिशत की गिरावट की वजह से उसने इसमें से कुछ लाभ गंवा दिया. ट्राई के अनुसार देश में कुल वायरलेस कनेक्शनों की संख्या जुलाई में 114.4 करोड़ थी. जुलाई, 2020 में इनमें से सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 95.58 करोड़ थी. ट्राई ने कहा कि कुल ग्राहकों पर सक्रिय कनेक्शनों का अनुपात 83.54 प्रतिशत था. ट्राई के अनुसार, जुलाई, 2020 में अधिकतम वीएलआर की तारीख के हिसाब से भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों का अनुपात सर्वाधिक 97 प्रतिशत था.

यह भी पढ़ें: ढाई से तीन हजार रुपये में 5G स्मार्टफोन लाने जा रहा है रिलायंस जियो

वहीं रिलायंस जियो के सक्रिय ग्राहकों का अनुपात 78 प्रतिशत तथा वोडाफोन आइडिया का 89.3 प्रतिशत था. कुल मिलाकर जुलाई में जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 31.3 करोड़ थी. वहीं एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 26.9 करोड़ थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जून में एयरटेल 31.1 करोड़ सक्रिय ग्राहकों के साथ सबसे आगे थी. वहीं जून में जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 27.3 करोड़ थी.

First Published : 19 Oct 2020, 09:05:42 AM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.