logo-image

जियो प्लेटफार्म्स में 730 करोड़ रुपये निवेश किया अमेरिका की क्वालकॉम वेंचर्स ने

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने रविवार को कहा कि क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने जियो प्लेटफार्म्स (Jio Platforms) में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

Updated on: 12 Jul 2020, 11:51 PM

नई दिल्ली:

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने रविवार को कहा कि क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने जियो प्लेटफार्म्स (Jio Plateforms) में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसके साथ ही जियो प्लेटफार्म्स में अप्रैल से अब तक 1.18 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हो चुका है. पिछले कुछ सप्ताह के दौरान जियो प्लेटफार्म्स में क्वालकॉम 12वीं निवेशक है. कंपनी ने बयान में कहा कि क्वालकॉम वेंचर्स को निवेश के बदले जियो प्लेटफार्म्स में 0.15 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी मिलेगी.

यह भी पढ़ें : फेसबुक ने रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स (Reliance Jio Platforms) को क्यों दिए 43,574 करोड़ रुपये, जानें यहां

आरआईएल (RIL) ने कहा कि इस निवेश से क्वालकॉम के साथ गठजोड़ मजबूत होगा, जिससे जियो को भारत में अत्याधुनिक 5जी ढांचे और सेवाओं के विस्तार में मदद मिलेगी. क्वालकॉम को दुनिया भर में उसकी बेहतरीन वायरलैस तकनीक के लिए जाना जाता है. इस सौदे के साथ रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स में अब तक 25.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच चुकी है. जियो ने कुल 1,18,318.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

बयान में कहा गया, ‘‘अमेरीकी क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की सहायक निवेशक कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने 0.15% इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की.’’ बयान के मुताबिक सौदे के तहत जियो प्लेटफार्म्स का इक्विटी मूल्य 4.91 लाख करोड़ और उद्यम मूल्य 5.16 लाख करोड़ रुपये आंका गया. जियो प्लेटफार्म्स में निवेश का सिलसिला 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था. उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने इसमें निवेश किया.

बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘मैं आज जियो प्लेटफार्म्स में एक निवेशक के तौर पर क्वालकॉम वेंचर्स का स्वागत करते हुए प्रसन्नता महसूस कर रहा हूं. क्वालकॉम कई वर्षों से एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है और हमारे पास एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस और डिजिटल नेटवर्क को खड़ा करने और भारत में हर किसी के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी के लाभों का विस्तार करने का साझा दृष्टिकोण है.’’

यह भी पढ़ें : हैकिंग से बचाने के लिए जियो मीट ने जोड़े अतिरिक्‍त सुरक्षा फीचर

क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के सीईओ स्टीव मोलेनकॉफ ने कहा, ‘‘जियो प्लेटफार्म्स ने अपनी व्यापक डिजिटल और तकनीकी क्षमताओं के जरिए भारत में डिजिटल क्रांति का नेतृत्व किया है. हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए जियो के दृष्टिकोण में भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं.’’