logo-image
लोकसभा चुनाव

हैकिंग से बचाने के लिए जियो मीट ने जोड़े अतिरिक्‍त सुरक्षा फीचर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी असीमित मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ‘जियोमीट’ में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जोड़े हैं. इसका मकसद जूम जैसे ऐप पर हुए साइबर हमलों से और हैकरों से ऐप की सुरक्षा करना है.

Updated on: 07 Jul 2020, 07:42 PM

दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी असीमित मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ‘जियो मीट (Jio Meet)’ में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जोड़े हैं. इसका मकसद जूम जैसे ऐप पर हुए साइबर हमलों से और हैकरों से ऐप की सुरक्षा करना है. जूम ऐप पर हुए हैकरों के हमले में लोगों को उनकी स्क्रीन पर अभद्र तस्वीरें दिखनी शुरू हुई थीं. कंपनी ने मंगलवार को कहा कि जियोमीट पर ग्राहक 24 घंटे मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. यह ऐप कूट भाषा और पासवर्ड से सुरक्षित है. कंपनी ने कॉन्फ्रेंस आयोजित करने वाले के लिए अतिरिक्त सुरक्षा फीचर भी ऐप में जोड़े हैं. इस सुरक्षा फीचर के तहत उसे बिना लॉगइन या अपनी पहचान जाहिर करे कॉन्फ्रेंस में शामिल होने वाले को रोकने का अधिकर मिलता है.

यह भी पढ़ें : रिलायंस जियो ने आम लोगों के लिए उठाया बड़ा कदम, लाया वेब कॉन्फ्रेंस ऐप 'Jio Meet'

सूत्रों ने बताया कि जियोमीट ने सबके लिए अपना परिचालन शुरू करने के एक हफ्ते के भीतर ही सुरक्षा से जुड़़े कई फीचर जोड़े हैं. जूम के बारे में मिली खबरों को देखते हुए कंपनी ने एहतियाती कदम उठाए हैं. कंपनी ने कहा कि जियोमीट का अपडेटेड संस्करण अब गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है.

इससे पहले रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 3 जुलाई को अपनी वेब कॉन्फ्रेंस ऐप ‘जियो मीट’ की सेवा आम लोगों के लिए शुरू कर दी. पहले इस ऐप का इस्तेमाल पहले सिर्फ जियो के कर्मचारी ही कर सकते थे. अब कंपनी ने इसे आम जनता के लिए खोल दिया है. कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक इस ऐप पर एक बार में 100 लोग तक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : आत्‍मनिर्भर भारत : चैटिंग, ऑडियो-वीडियो कॉल और ई-कॉमर्स फीचर के साथ स्‍वदेशी ऐप Elyments लांच

कोरोना वायरस संकट के दौरान जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, सिस्को वेबेक्स, गूगल मीट और अन्य कई ऐप के उपयोग में तेजी से वृद्धि देखने को मिली थी. जियो ने इसी को ध्‍यान में रखते हुए जियो मीट ऐप को आम लोगों के लिए सुलभ कर दिया है.

जियो मीट की वेबसाइट के मुताबिक, ‘इस ऐप के माध्यम से कॉन्फ्रेंस/बैठक/कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को मिलाकर 100 लोगों को एक बार में जोड़ सकता है.’

(With PTI Inputs)