News Nation Logo

BREAKING

Banner

मुकेश अंबानी के इस फैसले से वोडाफोन आइडिया को लग सकता है बड़ा झटका, जानें क्या है मामला

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने रिलायंस (RIL) की 43वीं सालाना आम बैठक (AGM) देश को 2G मुक्त करने की घोषणा की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Jul 2020, 11:20:40 AM
Vodafone Idea

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारी भरकम कर्ज और केंद्र सरकार के बकाए के संकट से जूझ रही टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के लिए आने वाले दिनों में बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है. दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने रिलायंस (RIL) की 43वीं सालाना आम बैठक (AGM) देश को 2G मुक्त करने की घोषणा की थी. मुकेश अंबानी के इस ऐलान के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) की ग्रोथ में जोरदार बढ़ोतरी होने के कयास लगाए जाने लगे हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी से उबरने लगी चीन की अर्थव्यवस्था, पाबंदियां हटने के बाद 3.2 फीसदी की बढ़ोतरी

वोडाफोन आइडिया के पास 2G सब्सक्राइबर की संख्या सबसे ज्यादा
जानकारों का कहना है कि अंबानी की इस घोषणा के बाद जहां रिलायंस जियो को फायदा होने जा रहा है. वहीं दूसरी ओर वोडाफोन आइडिया की आर्थिक हालत और पतली हो सकती है. बता दें कि वोडाफोन आइडिया के ग्राहक लगातार उसे छोड़कर जा रहे हैं. मौजूदा समय में वोडाफोन आइडिया के पास 2G सब्सक्राइबर की संख्या सबसे ज्यादा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले तीन साल में रिलायंस जियो ने अपने बेहद सस्ते जियो फोन की वजह से करीब 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ लिया है. बेहद सस्ती 4G इंटरनेट की सुविधा मिलने की वजह से दूसरी टेलिकॉम कंपनियों के ग्राहक भारी मात्रा में रिलायंस जियो के साथ जुड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज की महत्वाकांक्षी योजनाओं से अमेजन, वॉलमार्ट जैसी बड़ी कंपनियों की नींद उड़ी

मुकेश अंबानी ने गूगल के साथ मिलकर सस्ते 4G-5G फोन बनाने का किया था ऐलान 

43वीं AGM में मुकेश अंबानी ने गूगल के साथ मिलकर सस्ते 4G-5G फोन बनाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि गूगल के सहयोग से उपभोक्ताओं के लिए बेहद सस्ता स्मार्टफोन बनाया जाएगा. ऐसे में वोडाफोन आइडिया के लिए एक और बड़ी मुसीबत सामने खड़ी है. जानकारों का कहना है कि करीब 58 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 4G मोबाइल के मामले में रेस में सबसे आगे चल रही जियो अब 2G फोन वाले उपभोक्ताओं को भी अपने पाले में करने की पूरी योजना बना ली है. बता दें कि अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए भारती एयरटेल ने बड़े पैमाने पर पूंजी जुटाई है, लेकिन वोडाफोन आइडिया के लिए भविष्य में काफी दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं.

First Published : 17 Jul 2020, 11:20:40 AM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो