News Nation Logo

India Mobile Congress 2020: अगले तीन साल में सभी गावों को हाईस्पीड फाइबर ऑप्टिक डेटा कनेक्टिविटी से जोड़ेंगे: PM मोदी

India Mobile Congress 2020: प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र से जुड़े देश विदेश के उद्योगपतियों और निवेशकों को संबोधित करते हुये कहा कि भारत में आज एक अरब से अधिक मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग हैं और भारत इस क्षेत्र में दुनिया का बड़ा केन्द्र बनत

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Dec 2020, 12:02:28 PM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

India Mobile Congress 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और निवेशकों को भारत में तेजी से बढ़ते दूरसंचार प्रौद्योगिकी एवं सेवा क्षेत्र में उभरती संभावनाओं की और आकर्षित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मोबाइल तकनीक के इस्तेमाल से विभिन्न कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है. प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र से जुड़े देश विदेश के उद्योगपतियों और निवेशकों को संबोधित करते हुये कहा कि भारत में आज एक अरब से अधिक मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग हैं और भारत इस क्षेत्र में दुनिया का बड़ा केन्द्र बनता जा रहा है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, 2021 में रिलायंस जियो लाएगा 5G क्रांति

पूरी दुनिया में भारत में सबसे कम हैं मोबाइल दरें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  
मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कहा, भारत में मोबाइल दरें सबसे कम हैं. हमारा देश सबसे तेजी से बढ़ता ऐप बाजार बन रहा है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत मोबाइल विनिर्माण क्षेत्र के रूप में सबसे पसंदीदा जगह बन रहा है.

यह भी पढ़ें: आजादपुर समेत दिल्ली की सभी सब्जी मंडियां आज रहेंगी बंद, पड़ सकता है सप्लाई पर असर

उन्होंने कहा कि देश के सभी गांवों को तीन साल में उच्च-गति की फाइबर ऑप्टिक डेटा कनेक्टिविटी से जोड़ जाएगा. मोदी ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र ने दुनिया को यह दिखा दिया है कि तकनीक का जीवन को बेहतर बनाने के लिये किस प्रकार बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है. मोदी ने कहा कि तकनीकी अपग्रेडेशन की वजह से हमारे पास हैंडसेट और गैजेट्स को बदलने का हुनर है. हालांकि उन्होंने इंडस्ट्री से सवाल किया कि क्या उद्योग इलेक्ट्रॉनिक कचरे से निपटने के बेहतर तरीके विकसित करने के लिए एक कार्य-बल का निर्माण कर सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आप आज बैंकों से जुड़े कामकाज निपटाना चाहते हैं तो यह खबर पढ़ लें

उन्होंने कहा कि डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से जीवन से जुड़े विभिन्न कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है. इस कांग्रेस में देश विदेश के सैकड़ों निवेशक और उद्योगपतियों भाग ले रहे हैं। यह दक्षिण एशिया में दूरसंचार सेवा एवं उद्योग का सबसे बड़ा सम्मेलन बताया जा रहा है. इसका आयोजन मोबाइल दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के मंच सीओएआई ने दूरसंचार विभाग के साथ मिल कर किया है.

First Published : 08 Dec 2020, 11:59:37 AM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.