News Nation Logo

हुआवेई ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय की नयी नीति का कड़ा विरोध किया

17वीं वैश्विक विश्लेषक महासभा के उद्घाटन समारोह में हुआवेई कंपनी के वर्तमान बोर्ड अध्यक्ष क्वो फिंग ने कहा कि हुआवेई कंपनी इस बात का कड़ा विरोध जताती है कि अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने केवल हुआवेई के प्रति उत्पादों की नीति-नियम में सुधार किया है.

IANS | Updated on: 20 May 2020, 06:53:51 AM
Huawei

हुआवेई ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय की नयी नीति का कड़ा विरोध किया (Photo Credit: IANS)

बीजिंग:

17वीं वैश्विक विश्लेषक महासभा के उद्घाटन समारोह में हुआवेई कंपनी (Huawei) के वर्तमान बोर्ड अध्यक्ष क्वो फिंग ने कहा कि हुआवेई कंपनी इस बात का कड़ा विरोध जताती है कि अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने केवल हुआवेई के प्रति उत्पादों की नीति-नियम में सुधार किया है. वर्ष 2019 के 16 मई से अमेरिकी सरकार ने हुआवेई को बिना किसी कारण के इकाई सूची में शामिल किया.

यह भी पढ़ें : प्रवासी मजदूरों के 'जख्म' पर फर्राटा भर रही राजनीति की बस, प्रियंका के निजी सचिव-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर मुकदमा

उन्होंने कहा कि बहुत से तकनीकी तत्वों के अभाव की स्थिति में हुआवेई कंपनी ने संबंधित कानून व नीति-नियमों का पालन कर ग्राहकों व प्रदायकों के बीच प्राप्त संविदात्मक दायित्व का पालन करने की बड़ी कोशिश की है, और बहुत-सी मुश्किलों को दूर कर विकास भी किया है.

उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार ने हुआवेई के विकास में बाधा पहुंचाने के लिये बहुत से व्यावसायिक संघों व उद्यमों की चिंता की उपेक्षा कर संबंधित नीति-नियम का सुधार किया. संशोधित नियम इस उद्योग के प्रति अभिमानी और विनाशकारी साबित होगी. ऐसे नियम के तहत विश्व के 170 से अधिक देशों में हुआवेई उत्पादों का प्रयोग करने वाले कई खरब अमेरिकी डॉलर के नेटवर्क पर बड़ा नुकसान पहुंचेगा.

यह भी पढ़ें : पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, 1 जून से 200 ट्रेनें चलेंगी...जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

साथ ही हुआवेई उत्पादों व सेवा का प्रयोग करने वाले 3 अरब से अधिक लोगों पर भी बुरा असर पड़ेगा. अमेरिकी सरकार ने अन्य देश के उन्नत उद्यम पर दबाव डालने के लिये इस कंपनी के वैश्विक ग्राहकों व उपभोक्ताओं के अधिकारों व हितों का उल्लंघन किया है.

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 06:48:10 AM