News Nation Logo

ED की कार्रवाई, चाइनीज कंपनी Xiaomi की 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Apr 2022, 05:11:27 PM
Xiaomi

ED की कार्रवाई, चाइनीज कंपनी Xiaomi की इतने करोड़ की संपत्ति जब्त की (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को Redmi और Mi जैसे फेमस मोबाइल ब्रांड बनाने वाली चीनी कंपनी Xiaomi पर बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने इन कंपनी की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. प्रवर्तन निदेशालय Xiaomi कंपनी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े आरोपों की जांच कर रहा है. ED ने चाइनीज कंपनी Xiaomi India के 5,551 करोड़ मूल्य के एसेट सीज किए हैं. कंपनी के ये पैसे  अलग-अलग बैंकों में जमा थे. 

यह भी पढ़ें : इस दिन लिस्ट होने जा रहा है LIC का IPO, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

भारत में 2014 में Xiaomi India ने काम शुरू किया था. ये चीन की प्रमुख मोबाइल फोन कंपनी Xiaomi के पूर्ण मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी है. 2015 से Xiaomi India ने अपनी पेरेंट कंपनी को पैसे भेजने शुरू किए थे. विदेशी कंपनियों को कंपनी ने कुल 5,551.27 करोड़ रुपये भेजे हैं. इस कंपनी पर FEMA के उल्लंघन के साथ मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है. 

ED ने कहा कि रॉयल्टी चुकाने की आड़ में Xiaomi India ने इतनी बड़ी राशि विदेश भेजी. इसमें एक विदेशी कंपनी Xiaomi समूह की है, जबकि दो अन्य कंपनियां यूएसए की हैं, लेकिन इनका भी अंतिम फायदा Xiaomi की कंपनियों को ही मिला. चीनी पेरेंट कंपनी के कहने पर समूह की भारतीय इकाई ने ये राशि इन कंपनियों को ट्रांसफर की.

यह भी पढ़ें : Sri Lanka Crisis : संकट में राजपक्षे की सरकार, अगले हफ्ते ये काम करेगा विपक्ष

प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि Xiaomi India भारत में ही मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से पूरी तरह बने हुए हैंडसेंट की खरीद करती है. उसने विदेशी इन तीनों कंपनियों की कोई सर्विस ली ही नहीं, जिसके नाम पर उसने उन्हें पैसे ट्रांसफर किए. कई फर्जी दस्तावेज बनाकर कंपनी ने रॉयल्टी के नाम पर ये राशि भेजी, जो FEMA की धारा-4 का उल्लंघन है.

First Published : 30 Apr 2022, 04:45:54 PM

For all the Latest Business News, Telecom News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.