logo-image

लंबा इंतजार हुआ खत्म! 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को आज मिल गई हरी झंडी

Cabinet Decision On 5G Spectrum: कैबिनेट और कैबिनेट मीटिंग कमिटी ऑन इकॉनोमिक अफेयर्स की मीटिंग में लंबे समय से टले इस फैसले पर निर्णय लिया गया. इसी के साथ इस हफ्ते से आवेदनों की मांग भी शुरू हो जाएगी.

Updated on: 14 Jun 2022, 01:32 PM

highlights

  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट मीटिंग
  • दोपहर साढ़े तीन बजे अनुराग ठाकुर देंगें फैसलों की जानकारी
  • लंबे इंतजार के बाद आज 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी

नई दिल्ली:

Cabinet Decision On 5G Spectrum: भारत में 5G के साथ एक नये युग की शुरुआत होने जा रही है. इसकी ओर भारत के कदम से तेजी से बढ़ने लगे हैं. लंबे समय का इंतजार भी खत्म हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी मिल गयी है. वहीं कैबिनेट में हुए फैसलों की जानकारी आज दोपहर 3.30 बजे अनुराग ठाकुर प्रेस- कॉन्प्रेंस कर देंगे. 14 जून को हुई कैबिनेट और कैबिनेट मीटिंग कमिटी ऑन इकॉनोमिक अफेयर्स की मीटिंग में लंबे समय से टले इस फैसले पर निर्णय लिया गया. इसी के साथ इस हफ्ते से आवेदनों की मांग भी शुरू हो जाएगी. आवेदन की मांग टेलिकॉम डिपार्टमेंट करेगा.

इस साल दिवाली से देश में होगी 5G सर्विस
देश में लंबे समय से टेलिकॉम कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की मांग कर रही थीं, जिसे लेकर कैबिनेट मीटिंग में आज निर्णायक फैसला लिया गया है. इस फैसले के मुताबिक नीलामी जुलाई में शुरू हो जाएगी. अगले महीने से 9 स्पेक्ट्रम बैंड की नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के कुल 5 लाख करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. स्पेक्ट्रम की नीलामी 20 सालों के लिए की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः रूस बना दूसरा सबसे बड़ा सप्लायर! सऊदी अरब से ज्यादा तेल दिया भारत को

लंबे समय का था इंतजार
सरकार 5G सर्विस का इस्तेमाल करते हुए वॉयस और वीडियो कॉल कर चुकी थी इसके बाद से ही माना जा रहा था कि नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी और इसके बाद इसकी लॉन्चिंग भी हो जाएगी. पहले माना जा रहा था कि जून की शुरूआत में ही नीलामी को हरी झंडी मिल जाएगी पर किन्हीं कारणों से इस फैसले में देरी रही.