logo-image

इन लोगों को 100 रुपये से भी कम खर्च पर, 14 लाख रुपये का मिलेगा फायदा

Post Office Scheme: सरकार की इस योजना में केवल 95 रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी पर 14 लाख रुपये की राशि मिलती है. बशर्तें 95 रुपये का निवेश प्रति दिन किया जाना चाहिए. इसका फायदा 19 साल से 45 साल की आयु के लोगों को ही मिलता है.

Updated on: 03 May 2022, 10:56 AM

highlights

  • शुरूआत में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए लाई गयी थी स्कीम
  • भारत में रहने वाले नागरिक इस स्कीम के तहत स्कीम में निवेश कर सकते हैं

नई दिल्ली:

Post Office Scheme:  निवेश करने वालों को ऐसी स्कीम्स की तलाश रहती है, जिनमें रिस्क की कम गुजांइश और अच्छे रिटर्न के ज्यादा आसार हों. यही वजह है कि निवेश की प्लानिंग करने वालों के लिए एक से बेहतर एक सरकारी स्कीम्स के विकल्प मौजूद हैं. आज आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें 100 रुपये से कम के निवेश पर लाखों का फायदा मिलता है. दरअसल हम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Gramin Yojna) की बात कर रहे हैं. इस स्कीम में केवल 95 रुपये के निवेश पर मैच्योरिटी पर 14 लाख रुपये की राशि मिलती है. बशर्तें 95 रुपये का निवेश प्रति दिन किया जाना चाहिए. सरकार की इस योजना (Gram Sumangal Gramin Yojna) में बीमा करवाने वाले बीमाधारक को जीवित रहने की स्थिति में मनी बैक की गारंटी मिलती है. 

किन लोगों के लिए है स्कीम 
सरकार की इस स्कीम (Gram Sumangal Gramin Yojna) का फायदा 19 साल से 45 साल की आयु के लोगों को ही मिलता है. बीमाधारक 15 साल या 20 साल, दोनों में से किसी एक विकल्प के साथ निवेश कर सकता है. इस स्कीम का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है. भारत सरकार ने इस स्कीम को सालों पहले ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए लाई गई थी.

यह भी पढ़ेंः Crude Oil के दाम गिरने से पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कितना सुधार?

10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड
बीमाधारक को मनी बैक गारंटी के साथ इस स्कीम में 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड का लाभ मिलता है. बता दें इस स्कीम के तहत 15 साल की पॉलिसी करवाने पर 6 साल, 9 साल और 12 साल की अवधि पूरी होने पर 20 फीसदी मनी बैक हर बार मिलता है. मैच्योरिटी पीरियड पर बीमाधारक बोनस के बाकी 40 फीसदी पैसा भी ले सकता है.