logo-image

Crude Oil के दाम गिरने से पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कितना सुधार?

Petrol- Diesel Rates Update: कोरोना की वजह से चीन में ओद्योगिक गतिविधियों में कमी आई है. सबसे बड़े तेल के आयातक देश की तेल के लिए मांग कम होने से इसका प्रभाव कीमतों पर पड़ने लगा है.

Updated on: 03 May 2022, 09:01 AM

highlights

  • सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में कमी दर्ज हुई है
  • आज यानि मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों के गिरने के आसार

नई दिल्ली:

Petrol- Diesel Rates Update: सरकारी तेल कंपनियों (Indian Oil Corporation) ने 3 मई के लिए पेट्रोल- डीजल के दाम ( Petrol- Diesel Price 30 April 2022) आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दिए हैं. कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं रहा. इसी के साथ क्रूड ऑयल की कीमतों के गिरने के कयास लगाए जा रहें हैं. माना जा रहा है कि इसका प्रभाव पेट्रोल- डीजल की कीमतों आने वाले महीनों में देखने को मिल सकता है. दरअसल कोरोना की वजह से चीन में ओद्योगिक गतिविधियों में कमी आई है. सबसे बड़े तेल के आयातक देश की तेल के लिए मांग कम होने से इसका प्रभाव कीमतों पर पड़ने लगा है. ताजा अपडेट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों (Crude Oil)में 3% की कमी आई है. कच्चे तेल की कीमत 103.9 डॉलर प्रति बैरल रही है. आज कच्चे तेल की कीमतों में फिर से गिरावट के आसार जताए गए हैं.

चार महानगरों में पेट्रोल- डीजल के मंगलवार को ये रहे दाम (Petrol- Diesel Rates Today 03 May 2022) 

दिल्ली में 6 अप्रैल को हुए आखिरी इजाफे के बाद 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये है. डीजल की कीमत में आखिरी बार 80 पैसे प्रति लीटर का उछाल दर्ज किया गया था, जिसके बाद यह 96.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है

यह भी पढ़ेंः LIC IPO से पहले इन IPO का लहरा रहा था परचम, मार्केट में जमी थी धाक

मुंबई में पेट्रोल की कीमत आखिरी इजाफे के बाद 120.51 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर है.
कोलकाता में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत में 115.12 रुपये है. वहीं डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.
चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम 110.85 रुपये बना हुआ है. डीजल की कीमत भी आखिरी इजाफे के बाद से 100.94 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.