logo-image

सरकार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए देती है 90 फीसदी लोन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

How To Become Lakhpati: आयुर्वेदिक उत्पादों की बात करें तो वटी गुटिका की मांग मौजूदा समय में काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. कई बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियां वटी गुटिका का उत्पादन कर रही हैं.

Updated on: 05 Dec 2020, 01:17 PM

नई दिल्ली:

How To Become Lakhpati: मौजूदा समय में देश में आर्युवेद को खासी तवज्जो मिल रही है. सरकार भी इसको बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयासरत है. सरकार आयुर्वेदिक उत्पादों की फैक्टरी लगाने के लिए काफी सस्ते लोन मुहैया करा रही है. सरकार Prime Minister's Employment Generation Programme (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक का कर्ज दे रही है. साथ ही यूनिट लगाने पर 25 फीसदी तक की सब्सिडी भी दे रही है.

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में बगैर किसी टेंशन के करें निवेश, मिलेगा फिक्स्ड रिटर्न

आयुर्वेदिक उत्पादों की बात करें तो वटी गुटिका की मांग मौजूदा समय में काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. कई बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियां वटी गुटिका का उत्पादन कर रही हैं. बता दें कि वटी या गुटिका गले की खराश, कब्‍ज, एलर्जी जैसी बीमारियों में तुरंत आराम देती है.

बता दें कि खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) के सैंपल प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में वटी गुटिका बनाने वाली मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के प्रोजेक्‍ट को भी शामिल किया गया है. इनकी प्रोजेक्‍ट की लागत लगभग 5 लाख रुपये है. PMEGP के तहत अगर आप कर्ज के लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास सिर्फ 50,000 रुपये की शुरुआती राशि होनी चाहिए. PMEGP के तहत प्रोजेक्ट का 90 फीसदी लोन आपको मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: करोड़पति बनने के लिए ये हैं बेहतरीन ऑप्शन, हर तरफ से आएगा पैसा

कितनी होगी प्रोजेक्‍ट की लागत
KVIC के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 5 लाख रुपये आने की उम्मीद है. इसमें मशीनरी, वर्किंग कैपिटल, वर्कशॉप का किराया आदि भी शामिल है.