logo-image

Tim Cook Net Worth: कौन हैं Apple के सीईओ टिम कुक, 1 करोड़ रुपए है एक दिन की सैलरी, जानें नेटवर्थ

एप्पल के सीईओ टिम कुक इन दिनों भारत दौरे पर हैं.

Updated on: 18 Apr 2023, 12:16 PM

highlights

  • 1998 में एप्पल से जुड़े टिम कुक
  • 2011 में बने एप्पल के सीईओ
  • 14 हजार करोड़ रुपए संपत्ति के हैं मालिक 

New Delhi:

Tim Cook Net Worth: एप्पल के सीईओ टिम कुक इन दिनों भारत दौरे पर हैं. वजह है एप्पल के आधिकारीक स्टोर की लॉन्चिंग. टिम कुक ने भारत का पहला ऑफिशियल स्टोर मुंबई में लॉन्च कर दिया है. जबकि दूसरा स्टोर वे दिल्ली के साके स्थित सिलेक्ट सिटी वॉक में लॉन्च करने वाले हैं. लेकिन इन सबके बीच ये जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर टिम कुक हैं कौन. उनकी सैलरी कितनी है और वे कितनी संपत्ति के मालिक हैं. एप्पल से कब जुड़े और आखिर क्यों उन्हें दुनिया के चुनिंद सीईओ में गिना जाता है. आइए इन सब सवालों के जवाब आज हम अपने इस लेख के जरिए आपको बताते हैं. 

कौन हैं टिम कुक
टिम कुक एप्पल के मौजूदा सीईओ हैं. हलांकि उन्होंने एप्पल को 1998 में जॉइन किया था. टिम कुक ने एक साक्षात्कार में बताया था कि, जब उनकी मुलाकात स्टीव जॉब्स से हुई तो उनके एक बार कहने पर ही उन्होंने एप्पल जॉइन करने का फैसला ले लिया था. टिम कुक उस दौरान वे मुख्य परिचालन अधिकारी के तौर पर कंपनी से जुड़े थे. हालांकि इससे पहले टिम कुक ने आईबीएम में भी लंबे समय तक काम किया. स्टीब जॉब्स की मृत्यु के बाद टिम कुक ने 2011 में एप्पल के सीईओ की जिम्मेदारी संभाली. 12 वर्षों में एप्पल के दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्ट फोन कंपनी बनाने में टिम कुक का अहम योगदान रहा है. मौजूदा समय में एप्पल की कुल संपत्ति 2 ट्रिलियन डॉलर है. 

यह भी पढ़ें - Tim Cook India Visit: Apple CEO टिम कुक का स्टोर लॉन्चिंग से पीएम मोदी मुलाकात तक ये है शेड्यूल

14 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक
टिम कुक की संपत्ति की बात करें तो फोर्ब्स के मुताबिक वे 1.8 अरब डॉलर यानी करीब 14000 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं. उनकी एक दिन सैलरी ही 1 करोड़ रुपए बताी जाती है. 

फॉर्चून 500 कंपनी के पहले गे सीईओ
टिम कुक को फॉर्चून 500 कंपी के पहले समलैंगिक यानी गे सीईओ भी कहा जाता है. वर्ष 2014 में उन्होंने अपने इस राज से सार्वजनिक तौर पर पर्दा उठाया था. टिम कुक ने कहा था कि, समलैंगिक होना ईश्वर की ओर से दिए गए सबसे महान उपहारों में से एक है.