News Nation Logo

सरल पेंशन योजना (Saral Pension Plan) क्या है, जानिए कब से हो रही है शुरू और क्या हैं इसके फायदे

What Is Saral Pension Plan: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRDAI की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार सरल पेंशन योजना में बीमित व्यक्तियों को मैच्योरिटी का फायदा नहीं मिलेगा.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Jan 2021, 12:32:56 PM
Insurance: What Is Saral Pension Plan

Insurance: What Is Saral Pension Plan (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

What Is Saral Pension Plan: बीमा कंपनियां एक अप्रैल 2021 से सरल पेंशन योजना को शुरू करने जा रही है. बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा कंपनियों को इसके लिए निर्देश जारी किए हैं. सरल पेंशन प्लान के तहत बीमाकर्ता के नाम से सिर्फ दो वार्षिकी विकल्प उपलब्ध रहेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRDAI की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार सरल पेंशन योजना में बीमित व्यक्तियों को मैच्योरिटी का फायदा नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: RBI ने बैंकों को दिया ये आदेश, लाखों पेंशनभोगियों को मिलेगी बड़ी राहत

पॉलिसी शुरू होने की तिथि से 6 महीने के बाद पॉलिसी को कर सकेंगे सरेंडर
इरडा द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक पॉलिसी शुरू होने की तिथि से 6 महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है. गाइडलाइन के अनुसार न्यूनतम एन्युटी राशि 1 हजार रुपये प्रति महीना, 3 हजार रुपये प्रति तिमाही, 6 हजार रुपये प्रति छमाही और 12 हजार रुपये सालाना रहेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरडा का कहना है कि सरल पेंशन प्लान औसत ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने में काफी मददगार रहेगा. 

यह भी पढ़ें: LIC पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत, बंद हो चुकी पॉलिसी फिर हो जाएगी शुरू

खरीद मूल्य के 100 फीसदी रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी का फायदा मिलेगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरडा के इस कदम से ग्राहकों के लिए प्लान का चुनाव करना काफी आसान रहेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरल पेंशन योजना उपभोक्ताओं को खरीद मूल्य के 100 फीसदी रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी के साथ मिलेगा. लाइफ एन्युटी से आशय है कि बीमित व्यक्ति की मौत के बाद जीवनसाथी को उसकी मृत्यु तक एन्युटी मिलेगी. वहीं पति या पत्नी की मौत पर कानूनी वारिस को खरीद मूल्य यानि 100 फीसदी राशि वापस दिया जाएगा. जानकारों का कहना है कि एक तरह की शर्तों और सुविधाओं वाले सरल पेंशन प्लान के शुरू होने से ग्राहकों को बीमा प्रोडक्ट का चुनाव करने में काफी मदद मिलेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Jan 2021, 12:32:56 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो