logo-image

बड़ी खुशखबरीः Credit Card से भी होगी UPI Payment, जल्द शुरू होगी सुविधा

UPI Payment By Credit Card: यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिल रही है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानकारी दी कि बहुत जल्द यूपीआई पेमेंट के लिए ग्राहक क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

Updated on: 08 Jun 2022, 01:54 PM

highlights

  • ई- मैंडेट के लिए के लिए भी बढ़ी लिमिट
  • कार्ड को बिना स्वाइप किए हो सकेगी पेमेंट
  • क्रेडिट कार्ड का यूूपीआई से लिंक होना जरूरी

नई दिल्ली:

UPI Payment By Credit Card:  भारतीय रिजर्व बैंक ने आज हुई प्रेस- कॉन्प्रेंस में डिजिटल इकोनॉमी (Digital Economy) को बढ़ावा देने के लिए दो कदमों को उठाने का ऐलान किया है. यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी मिल रही है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानकारी दी कि बहुत जल्द यूपीआई पेमेंट के लिए ग्राहक क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे. अब तक यूपीआई पेमेंट के लिए सेविंग और करंट अकांउट का ही इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन बहुत जल्द यूजर्स बिना स्वाईप किए क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर पाएंगे. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि डिजिटल लेन- देन को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया है. 

ई- मैंडेट के लिए बढ़ी राशि की लिमिट
इसी के साथ आरबीआई ने सब्सक्रिप्शन वाले पेमेंट को भी आसान बनाने के लिए कदम उठाए हैं. यूजर को ओटीटी प्लेटफॉर्म, स्कूल फी भरने, गैस कनेक्शन और मोबाइल ब्रॉडबैंड का मंथली बिल जैसे रेकरिंग पेमेंट के लिए ई- मैंडेट को अनिवार्य कर दिया है. इसी के साथ ई- मैंडेट के लिए भुगतान की जाने वाली राशि की लिमिट भी बढ़ा दी गई है. अब ई- मैंडेट से 5 हजार की बजाय 15 हजार रुपये तक के ट्रांजेक्शन किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः RBI ने 0.50 प्रतिशत बढ़ाई ब्याज दर, महंगा हो सकता है लोन

ऐसे होगी क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट 
क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट करने के लिए कार्ड को स्वाईप करने की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करना जरूरी होगा. इसके बाद साधारण तरीके से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. पेमेंट के दौरान डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का विकल्प मिलेगा. पेमेंट के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. ओटीपी को दर्ज करते ही पेमेंट की जा सकेगी.