logo-image

टोमैटो का बिजनेस दिलाएगा पैसा ही पैसा, सरकार की मदद से मोटी कमाई

Tomato Sauce Business: टोमैटो सॉस का इस्तेमाल आज हर किचन में हो रहा है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए टोमैटो सॉस का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में टोमैटो सॉस की मांग बाजार में तेज है

Updated on: 04 Apr 2022, 11:15 AM

highlights

  • 7- 8 लाख रुपये के खर्च में बिजनेस शुरू होता है
  • इसमें सालाना 28.80 लाख रुपये टर्नऑवर होता है

नई दिल्ली:

Tomato Sauce Business: खुद का बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए हम एक नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बिजनेस आइडिया से मोटी कमाई कर सकते हैं. हम यहां टोमैटो सॉस के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं. टोमैटो सॉस का इस्तेमाल आज हर किचन में हो रहा है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए टोमैटो सॉस का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में टोमैटो सॉस की मांग बाजार में तेज है, इसका बिजनेस शुरू कर लाखों की कमाई हो सकती है. आइए जानते हैं टोमैटो सॉस के बिजनेस से जुड़ी जरूरी बातें-

बिजनेस शुरू करने के लिए कितने पैसे की जरूरत होगी 
टोमैटो सॉस के बिजनेस में खर्च की बात करें तो इसमें कुल 7.82 लाख रुपये का खर्च आता है. मशीनरी और इक्यूपमेंट के खर्च के लिए 2 लाख रुपये की जरूरत होती है. वर्किंग कैपिटल के लिए आपको जेब से 5.82 लाख रुपये देने होते हैं. इसमें टमाटर, रॉ मटेरियल, पैकिंग आदि का खर्च शामिल होगा.

यह भी पढ़ेंः Delhi Under Triple Attack: पेट्रोल-डीजल के बाद CNG के दाम बढ़े

सरकार भी करती है आर्थिक मदद
बिजनेस शुरू करने वालों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सरकार की मदद भी मिल जाती है. टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करते हैं तो सरकार इसके लिए 80 फीसदी पैसा लोन के रूप में देगी. लोन मुद्रा योजना के तहत बिजनेस के लिए लोन आसानी से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए 1.95 लाख रुपये निवेश करना होगा जिसमें 1.50 लाख रुपये का टर्म लोन लिया जा सकेगा.

कितनी होगी कमाई
टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें सालाना 28.80 लाख रुपये का टर्नऑवर हो सकता है. कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन को घटाने के बाद आपकी महीने में करीब 40 हजार रुपये खुद की आमदनी होगी.