logo-image

कहां करें निवेश नहीं पूछना होगा अब किसी से, यहां मिलेगा जवाब

Where To Invest Money: सरकारी योजनाओं में रिटर्न की गारंटी होती है साथ ही रिस्क ना के बराबर होता है. वहीं सरकारी योजनाओं में निवेश, टैक्स में छूट पाने का भी अच्छा विकल्प बन जाता है. लेकिन सरकारी योजनाओं के अलावा और कहां पैसा इन्वेस्ट किया जा सकता है

Updated on: 02 May 2022, 04:33 PM

highlights

  • गोल्ड की खरीददारी मुनाफे का सौदा हो सकता है
  • रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट में अच्छा रिटर्न मिलता है

नई दिल्ली:

Where To Invest Money: अगर आप भी निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन ये नहीं तय कर पा रहे हैं कि पैसा कहां इन्वेस्ट करना चाहिए तो ये खबर पढ़नी होगी. इस रिपोर्ट में आपको इन्वेस्टमेंट के कुछ बेहतरीन विकल्प बताने जा रहे हैं. निवेश के लिए सरकारी योजनाओं को एक अच्छा विकल्प माना जाता है. क्यों कि सरकारी योजनाओं में रिटर्न की गारंटी होती है साथ ही रिस्क ना के बराबर होता है. वहीं सरकारी योजनाओं में निवेश, टैक्स में छूट पाने का भी अच्छा विकल्प बन जाता है. लेकिन सरकारी योजनाओं के अलावा और कहां पैसा इन्वेस्ट किया जा सकता है हम इस रिपोर्ट में आपको बताने जा रहे हैं.

गोल्ड पर लगाइए पैसा

अक्षय तृतीया के अवसर पर गोल्ड की डिमांड बढ़ जाती है वहीं इससे अच्छा कैपिटल गेन होता है. सोवरेन गोल्ड बॉन्ड्स से 999 शुद्धता वाले गोल्ड को खरीद सकते हैं. डिजिटल रूप से गोल्ड की खरीददारी पर टैक्स नहीं देना होता. इस पर 2.5 प्रतिशत पक्का ब्याज भी मिलता है. आरबीआई गोल्ड बॉन्ड को किस्तों में जारी करती है.

यह भी पढ़ेंः LIC IPO से पहले इन IPO का लहरा रहा था परचम, मार्केट में जमी थी धाक

रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) अच्छा विकल्प
5 से 10 लाख रुपये को रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) में इनवेस्ट कर सकते हैं. इसमें डिविडेंड और बढ़ी हुई कीमत के रूप में मुनाफा मिलता है. इसमें कमर्शियल संपत्तियां खरीदने वाली कंपनियां अंडरलाइंग प्रोजेक्ट्स की कीमतों में इजाफा कर और किराए के जरिए पैसा कमाती हैं. एक यूनिट होल्डर के तहत आपको भी इसका शेयर मिलेगा.