News Nation Logo

सरल जीवन बीमा पॉलिसी 1 जनवरी से हो रही है शुरू, जानिए आपको क्या मिलेगा फायदा

Saral Jeevan Bima Policy: भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा कंपनियों (Insurance companies) को एक जनवरी 2021 से एक मानक सरल जीवन बीमा बीमा पॉलिसी को लॉन्च करने को कहा है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Dec 2020, 10:22:42 AM
Insurance

इंश्योरेंस (Insurance) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Saral Jeevan Bima Policy: अगर आप इंश्योरेंस (Insurance) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा कंपनियों (Insurance companies) को एक जनवरी 2021 से एक मानक सरल जीवन बीमा बीमा पॉलिसी को लॉन्च करने को कहा है. 

यह भी पढ़ें: क्या आपने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किया, बचे हैं सिर्फ तीन दिन

सरल जीवन बीमा क्या है
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण का कहना है कि सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी. इस पॉलिसी को 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरल जीवन बीमा एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस होगा. दिशानिर्दशों के मुताबिक इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति पांच लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकता है. यह 50,000 रुपये के गुणकों में होगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना से जुड़ी पॉलिसी की पहुंच बढ़ाने के लिए IRDAI ने उठाए ये बड़े कदम

क्या रहेंगी नियम और शर्तें
बाजार में विभिन्न तरह के टर्म उत्पादों (Term Insurance) को देखते हुए इरडा ने यह मानक उत्पाद तैयार किया है. मौजूदा योजना आपस में शर्तें इत्यादि को लेकर बहुत अलग-अलग हैं जिससे ग्राहक को एक विवेकपूर्ण निर्णय लेने में दिक्कत आती है. सरल जीवन बीमा के तहत सभी इंश्योरेंस कंपनियों के लिए नियम और शर्तें समान रहेंगी. इसके अलावा राशि और प्रीमियम भी एक समान होगी. 

यह भी पढ़ें: 2020 में स्मालकैप फंड ने किया मालामाल, 2021 में किस फंड में लगाएं पैसा, जानिए यहां

पॉलिसी जारी होने के बाद 45 दिन के भीतर पॉलिसीधारक की मौत होने पर दुर्घटना में मृत्यु होने के अलावा अन्य किसी भी तरह से मौत होने पर इंश्योरेंस कंपनी की ओर से पेमेंट नहीं किया जाएगा. इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी का फायदा नहीं मिलेगा. इस पॉलिसी में सुसाइड के मामले में भी क्लेम नहीं मिल सकेगा. (इनपुट भाषा) 

First Published : 30 Dec 2020, 10:19:21 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.