News Nation Logo
Banner

कम आय वालों को सरल जीवन बीमा पॉलिसी (Saral Jeevan Bima) लेने से होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Saral Jeevan Bima: IRDAI ने कहा कि सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी, जिसे 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Oct 2020, 03:45:32 PM
Insurance

Term Life Insurance (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Saral Jeevan Bima: भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा कंपनियों (Insurance companies) को एक जनवरी 2021 तक एक मानक ‘सरल जीवन बीमा’ बीमा पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया है. इस तरह की पॉलिसी से ग्राहकों को बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी. IRDAI ने कहा कि सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी, जिसे 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, चालू वित्त वर्ष के अंत तक आ सकता है NPS का गारंटीड रिटर्न वाला प्रोडक्ट

पांच लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक करा सकेंगे इंश्योरेंस
दिशानिर्दशों के मुताबिक इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति पांच लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकता है. यह 50,000 रुपये के गुणकों में होगा. इरडा ने कहा कि सभी जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 से मानक जीवन बीमा उत्पाद पेश करना अनिवार्य होगा. उन्हें इसके लिए नया प्रीमियम लेनदेन की अनुमति होगी. बाजार में विभिन्न तरह के टर्म उत्पादों (Term Insurance) को देखते हुए इरडा ने यह मानक उत्पाद तैयार किया है. मौजूदा योजना आपस में शर्तें इत्यादि को लेकर बहुत अलग-अलग हैं जिससे ग्राहक को एक विवेकपूर्ण निर्णय लेने में दिक्कत आती है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को कब तक मिल सकता है बढ़ा हुआ मंहगाई भत्ता, जानिए यहां

इस बारे में बजाज आलियांज लाइफ के मुख्य वित्त अधिकारी भारत कलसी ने कहा कि इरडा के दिशानिर्देश बाजार और देश की जरूरत के अनुरूप हैं. उन्होंने कहा कि हम मानक उत्पाद का स्वागत करते हैं. यह लोगों के बीच बीमा उत्पाद को लेकर जागरुकता बढ़ाने में मदद करेगा.

First Published : 16 Oct 2020, 11:20:14 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो