News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

अब आपकी बेटी को नहीं होगी पैसों की कमी, सिर्फ 416 रुपये बचाया तो मिलेंगे 65 लाख

आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस है. अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहतें हैं कि आपकी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से सम्पन्न हो तो आज ही सरकार की इस शानदार योजना का लाभ उठाए . इससे आपकी बिटिया को कभी पैसों की दिक्कत नहीं होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 11 Oct 2021, 01:27:14 PM
ddd

अब आपकी बेटी को नहीं होगी पैसों की कमी, सिर्फ 416 रुपये बचाया तो मिलें (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस है. अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहतें हैं कि आपकी बेटी  का भविष्य आर्थिक रूप से सम्पन्न हो तो आज ही सरकार की इस शानदार योजना का लाभ उठाए . इससे आपकी बिटिया को कभी पैसों की दिक्कत नहीं होगी. इस स्कीम के तहत आपको बस रोजाना 416 रुपये इस खास योजना के लिए बचाना है. ये 416 रुपये आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी. इससे आपकी बेटी का भविष्य आर्थिक संपन्न बनेगा और आपकी बेटी को पैसों की दिक्कत नहीं देखनी पड़ेगी. 

Sukanya Samriddhi Yojana- 

Sukanya Samriddhi Yojana एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती. ये बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए सरकार की एक पॉपुलर स्कीम है. 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. ये स्कीम तब मैच्योर होगी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी. 18 साल के बाद भी वो इस स्कीम से कुल राशि का 50 परसेंट हिस्सा निकाल सकती है. जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है. इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वो 21 साल की उम्र की होगी.

यह भी पढ़े- गुड न्यूज़ - दिवाली से पहले बैंक में आएगा ब्याज का पैसा, पढ़े पूरी ख़बर


इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज दे रही है. ये स्कीम घर में 2 बेटियों के लिए लिया जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है.

यह भी पढ़े- पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी


कब शुरू करें निवेश ?

जैसे अगर आपकी बेटी आज 10 साल की है, और आपने निवेश आज शुरू किया तो आप सिर्फ 11 साल तक ही निवेश कर पाएंगे, ऐसे ही अगर 5 साल की बेटी है और आपने निवेश शुरू किया तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे.

416 रुपये से ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपये

1. यहां पर हम ये मानकर चल रहे हैं कि आपने 2021 में निवेश शुरू किया तो आपकी बेटी की उम्र है 1 साल.
2. अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये
3. 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में हुए 15,00,00 रुपये
4. आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 2,250,000 रुपये
5. 7.6 परसेंट सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 4,250,000 रुपये
6. 2042 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये.

ये है वो कैलकुलेशन जो आपको ध्यान में रखना है. महज 416 रुपये रोजाना बचाकर आप अपनी बेटी की भविष्य संवार सकते हैं. 

 

First Published : 11 Oct 2021, 01:25:02 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.