News Nation Logo
Banner
Banner

गुड न्यूज़ - दिवाली से पहले बैंक में आएगा ब्याज का पैसा, पढ़ें पूरी ख़बर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी है. इस बार कर्मचारियों की दिवाली और ज्यादा रोशनी और ख़ुशी से भरी वाली होगी. पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 11 Oct 2021, 12:55:20 PM
epfo

गुड न्यूज़ - दिवाली से पहले बैंक में आएगा ब्याज का पैसा (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी है. इस बार कर्मचारियों की दिवाली और ज्यादा रोशनी और ख़ुशी से भरी वाली होगी. पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  ईपीएफओ जल्द ही अपने 6 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है. सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दिखा चुकी है. उसके बाद श्रम मंत्रालय ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी है. अब EPFO जल्द ही सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज की रकम जमा करेगा. बताया जा रहा है कि दीवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं.

यह भी पढ़े- हरे रंग में इक्विटी बाजार, सेंसेक्स में 60 हजार अंक से ज्यादा की बढ़त

आपको बता दें कि EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर 8.5 फीसदी ही जारी रखने का फैसला किया था जो पिछले 7 साल में सबसे कम है. वहीं, वर्ष 2019 में EPF पर 8.65 फीसदी ब्याज मिलता था और 2018 में 8.55 फीसदी ब्याज दिया था. दरअसल, वित्त वर्ष 2019-20 में केवाईसी में हुई गड़बड़ी की वजह से बहुत से लोगों को 8-10 महीने बाद ब्याज मिल था. EPFO ने अपने खाताधारकों को किसी भी फर्जी कॉल से सतर्क रहने की सलाह दी है.  EPFO ने ट्विटर पर अलर्ट जारी करते हुए कहा है, ‘ईपीएफओ कभी भी फोन कॉल पर अपने खाताधारकों से यूएएन नंबर, आधार नंबर, पैन नंबर या बैंक डिटेल नहीं मांगता है और न ही EPFO अपने अकाउंट होल्डर को कोई फोन कॉल करता है.

यह भी पढ़े- वैश्विक संकेत से भारत में ऊर्जा संकट गहराया, सरकार उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में जुटी

बता दें की अब आप खुद भी मैसेज भेज कर खाते में बैलेंस की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं. आपको अपने मोबाइल फोन पर बस 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा. मैसेज के अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए हैं. अगर आप अपने खाते की जानकारी हिंदी में लेना कहते हैं तो 'EPFOHO UAN HIN' लिखकर भेज सकते हैं. लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि यह मैसेज उसी मोबाइल फोन से भेजें जिसका नंबर यूएएन में रजिस्टर्ड हो. इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी जानकारी ले सकते हैं. 

 

First Published : 11 Oct 2021, 12:55:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो