logo-image

Personal Loan ले रहे हैं तो कभी ना करें ये गलती, बाद में होगा पछतावा

Personal Loan Tips: कई बार लोग जरूरत को देखते हुए पर्सनल लोन तो ले लेते हैं कि लेकिन बाद में महंगी ईएमआई का रोना रोते हैं. इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले इसकी सही प्लानिंग होना जरूरी है.

Updated on: 23 Sep 2022, 10:53 PM

नई दिल्ली:

Personal Loan Tips: पर्सनल लोन का विक्लप आपकी बड़ी जरूरतों के लिए बेहतर माना जाता है. घर में शादी या बीमारी के लिए अचानक आई पैसों की जरूरत लोन से पूरी की जा सकती है. पर्सनल लोन की खासियत भी होती है कि आपको इसके लिए किसी तरह की गारंटी या सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती. वहीं इसका एक माइनर नेगेटिव फैक्ट होता है कि आपको लोन ज्यादा ब्याज दर पर मिलता है यानि ईएमआई के लिए अच्छी खासी रकम जेब से खर्च करनी पड़ती है. कई बार लोग जरूरत को देखते हुए पर्सनल लोन तो ले लेते हैं कि लेकिन बाद में महंगी ईएमआई का रोना रोते हैं. इसलिए पर्सनल लोन लेने से पहले इसकी सही प्लानिंग होना जरूरी है. अगर आप भी अपनी किसी जरूरत के लिए बैंक से पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए. इस आर्टिकल में आपको कुछ जरूरी बातों को बताने जा रहे हैं.

अपनी जरूरत के हिसाब से ही लें लोन
पर्सनल लोन लेना आसान है ये सोच कर अपनी जरूरत से ज्यादा पैसा लोन के रूप में ले लेना आपको भविष्य में परेशान कर सकता है. इसलिए लोन लेने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी असल जरूरत कितने रुपयों की है. कोशिश करें कि उतनी ही रकम लोन के रूप में लें, जिसका आपको पता हो कि ईएमआई के साथ भर पाएंगे.

बैंक की ब्याज दरों को जांच लें
पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ मुख्य बैंकों की पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर जांच लें. इसके लिए आप अलग- अलग बैंकों की ब्रांच में जाकर जानकारी इक्ट्ठा कर सकते हैं. इसके अलावा किसी भी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी से नोट डाउन कर लें डेट

ईएमआई कर लें पहले ही कैलकुलेट 
पर्सनल लोन लेने पर लंबे समय तक ज्यादा पैसा इसकी ईएमआई के रूप में भरना होता है. जो कि एक बड़ा मानसिक तनाव का कारण भी बनता है. इसलिए लोन लेने से पहले जिस बैंक से पर्सनल लोन लेने का विचार बना रहें हैं उसकी ईएमआई कैलकुलेट कर लें. ताकि आप इसकी भरपाई कर सकने का अनुमान पहले ही लगा लें. 

क्रेडिट स्कोर का रखें ध्यान
बैंक से लोन लेने के बाद ईएमआई को समय- समय पर भरने का विशेष ख्याल रखें. जरा सी देरी की वजह से इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ सकता है. जिसकी वजह से भविष्य में आपको लोन मिलने में परेशानी आ सकती है.