logo-image

NPS के इन सब्सक्राइबर को नहीं मिलेगी अब ये सुविधा, बदल रहा नियम

National Pension System Latest Update For Subscribers

Updated on: 27 Dec 2022, 12:44 PM

नई दिल्ली:

National Pension System Latest Update For Subscribers: अगर आप भी सरकारी पेंशन स्कीम एनपीएस के सब्सक्राइबर हैं तो यह खबर आपके लिए नई अपडेट लेकर आई है. दरअसल अगले साल की शुरुआत के साथ ही एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए पैसे निकालने के नियमों में बदलाव हो रहा है. नए बदलाव के लागू होने के बाद सब्सक्राइबर्स पहले की तरह ऑनलाइन पैसे निकालने की सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल 1 जनवरी से ही एनपीएस सब्सक्राइबर्स सेल्फ डिक्लेरेशन के आधार पर पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे.

कोविड महामारी को देखते हुए मिल रही थी सुविधा

दरअसल नई अपडेट को लेकर नेशनल पेंशन सिस्टम के नियामक पीएफआरडीए ने पिछले दिनों ही एक सर्कुलर जारी किया था. जारी किए गए सर्कुलर में साफ किया गया है कि अब से सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों को नोडल के जरिए ही रिक्वेस्ट करना अनिवार्य होगा. बता दें इस सुविधा को कोरोना महामारी के दौरान सुविधा के लिए लाया गया था. 

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel: पेट्रोल और डीजल के नए भाव जारी, जानिए कितने में बिक रहा आज तेल

आंशिक रूप से ऐसे कर सकते हैं पैसों की निकासी

1 जनवरी से एनपीएस सब्सक्राइबर्स को आंशिक रूप से पैसों की निकासी के लिए नोडल से ही डिक्लेरेशन करवाना होगा. जिसके बाद ही स्कीम से पैसा आंशिक रूप से निकाला जा सकेगा. साथ ही जानकारी दी गई है कि यह नियम केवल सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों पर ही लागू होगा.

ये भी पढ़ेंः Share Market: लगातार गिर रहा बाजार! एक्सपर्ट्स दे रहे इन स्टॉक्स में पैसा लगाने की सलाह

दूसरी ओर एनपीएस के दूसरे सब्सक्राइबर्स जो किसी सरकारी क्षेत्र के कर्मचारी नहीं है, के लिए नियम में कोई बदलाव नहीं होगा. वे पहले की तरह ही पैसों की निकासी कर सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः Stock Market में बड़ी गिरावट निवेशकों के लिए मौका, इन म्यूचलफंड में लगाएं पैसा