logo-image

Stock Market में बड़ी गिरावट निवेशकों के लिए मौका, इन म्यूचलफंड में लगाएं पैसा  

स्टॉक मार्केट की गिरावट ने साल के अंत में निवेशकों को बड़ा नुकसान कराया है. बीते एक सप्ताह में इंवेस्टर्स को करीब 19 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है. ट्रेडर से लेकर इन्वेस्टर्स हर वर्ग को इसका भारी नुकसान हुआ है.

Updated on: 24 Dec 2022, 03:02 PM

नई दिल्ली:

स्टॉक मार्केट (Stock Market) की गिरावट ने साल के अंत में निवेशकों को बड़ा नुकसान कराया है. बीते एक सप्ताह में इंवेस्टर्स को करीब 19 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है. ट्रेडर से लेकर इन्वेस्टर्स हर वर्ग को इसका भारी नुकसान हुआ है. उनकी दौलत इस गिरावट के कारण घट गई है. म्यूचुअल फंड और एसआईपी (Mutual Fund & SIP) की सहायता से निवेश करने वाले निवेशकों के पोर्टफोलियो पर भी बड़ी चोट लगी है. इसके जानकारों का कहना है कि मौजूदा मंदी का लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशकों पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. अब निवेशकों के लिए मौके की तलाश है.

विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशक म्यूचुअल फंड की मदद से शेयर बाजार में कई अवसर तलाश रहे हैं. बाजार में आई इस गिरावट का निवेशक लाभ उठा सकते हैं. इंस्टवेस्टर के लिए यह बेहतरीन अवसर हैं. ये कई तरह के फंड्स के जरिए इन्वेस्टमेंट की सलाह दे रहे हैं. 

इस म्यूचुअल फंड में करें निवेश 

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि वे नए निवेशक जो बाजार के बढ़ने का इंतजार कर रहे थे, उनके पास हाईब्रिड रूट या बैलेंस्ड एडवांटेज फंड की मदद से निवेश करने का बेहतर मौका है. हाइब्रिड फंड बाजार को समय प्रदान करने की कोशिश करते हैं. नए-नए निवेशकों को एक बार में पैसा लगाने से बचना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों को हिदायत दी जाती है कि हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में पैसे को 6-12 हिस्सों में बांटकर निवेश करना चाहिए.

एक रिपोर्ट के अनुसार, नए निवेशकों का कहना है कि गिरते बाजार में नए निवेशकों के लिए हाइब्रिड फंड सही साबित हो सकता है? उनका कहना है कि लोगों को अब लंबी अवधि के निवेश को लेकर तैयार रहना चाहिए. इसके लिए हाइब्रिड फंड सबसे अच्छा है. 

लंबी अवधि में बनेगा पैसा 

विशेषज्ञों का कहना है कि लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड को चुनना चाहिए. इसके साथ एसआईपी निवेशकों को अपने निवेश को जारी रखने की आवश्यकता है. यह मध्यम से लंबी दूरी के लिए लक्ष्य को पूरा करने का बेहतर मौका है. हाइब्रिड म्यूचुअल फंडों में निवेश की सलाह दी जाती है. नए निवेशक के लिए बेहतर मौका है.